यात्रियों के लिए जीएमवीएन ने बढ़ाए हाथ

By Edited By: Publish:Thu, 10 Apr 2014 01:00 AM (IST) Updated:Thu, 10 Apr 2014 01:00 AM (IST)
यात्रियों के लिए जीएमवीएन ने बढ़ाए हाथ

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: केदारनाथ पैदल मार्ग पर यात्रियों के खाने की व्यवस्था इस बार जीएमवीएन के हवाले होंगी। केदारनाथ व पैदल मार्ग पर कैंटीन स्थापित की जाएंगी। जहां पीने के पानी के साथ ही नाश्ता व खाना यात्रियों के लिए उपलब्ध होगा। वहीं इस बार स्थानीय होटल न होने के कारण खाने की पूरी निर्भरता सरकारी कैंटीन पर ही होगी।

आपदा के बाद केदारनाथ पैदल मार्ग व केदारपुरी में व्यवस्थाएं पूरी तरह बदल गई हैं। पूर्व में केदारनाथ पैदल मार्ग व केदारनाथ में सैकड़ों होटल हुआ करते थे, जहां यात्रियों के लिए खाने की सभी सामग्री आसानी से उपलब्ध हो जाती थी। आपदा के बाद पैदल मार्ग तहस-नहस होने से पूरा पैदल मार्ग सूना पड़ा हुआ है। होटल व दुकानें आपदा की भेंट चढ़ गई हैं, ऐसे में यात्रियों के लिए सोलह किमी लंबे मार्ग पर पानी व खाने की व्यवस्था काफी जरुरी हो जाती है। स्थानीय होटल न होने के चलते सरकारी व्यवस्थाएं से ही यात्रियों को भोजन दिया जाएगा।

इस बार पैदल मार्ग पर स्थित पड़ाव स्थलों व केदारनाथ में जीएमवीएन की कैंटीने खोली जाएंगी। दौ सौ से लेकर पांच सौ यात्रियों के लिए भोजन व्यवस्था इन्हीं कैंटीनों से होगी। इसके अलावा पुलिस व अन्य फोर्स के लिए भी भोजन की व्यवस्था के लिए खाद्य सामग्री सरकार पड़ाव स्थलों पर पहुंचाएगी, इसके लिए टेंडर भी जिलाधिकारी ने जारी कर दिए हैं।

इन स्थानों पर खुलेंगी कैंटीन

लिमचौली, जंगलचट्टी, केदारनाथ

यात्रियों के लिए खाने की भी उचित व्यवस्था केदारनाथ व पड़ाव स्थलों पर की जा रही हैं, इसके लिए संबंधित अधिकारियों को समय से व्यवस्थाएं पूरी करने के निर्देश दिए गए हैं।

-डॉ राघव लंगर

जिलाधिकारी रुद्रप्रयाग।

प्रतिष्ठानों कीसफाई में जुटे

फाटा: भले ही केदारनाथ को लेकर यहां के लोगों में उत्साह न हो, लेकिन के व्यापारियों को उम्मीद है कि इस बार केदारनाथ से उनका बंद पड़ा उनका रोजगार चल पड़ेगा। इसके व्यापारी अपने व्यापारिक प्रतिष्ठानों एवं लॉजों की सफाई एवं रंगाई व सफाई कर यात्रा की तैयारियों में जुट गए है। आगामी चार मई को भगवान केदारनाथ के कपाट खुलेंगे। यात्रा की तैयारियों को लेकर जहां शासन प्रशासन अपने स्तर से कार्य करे में जुटा हुआ है, वहीं, इन दिनों केदारघाटी के व्यापारी भी यात्रा की तैयारियों के जुट गए है। वे अपने आवासीय भवनों, व्यापारिक प्रतिष्ठानों एवं लॉजों की साफ सफाई एवं रंगाई के कार्यो में जुटे हुए है। फाटा से लेकर बदलपुर, बड़ासू, रामपुर, सीतापुर में व्यापारी भी यात्रा की तैयारी कर रहे है।

chat bot
आपका साथी