धारचूला के निकट तड़कोट के जंगल में लगी आग

धारचूला नगर के ग्वाल गांव वार्ड से सटे तड़कोट के जंगल में शुक्रवार की सायं अचानक आग लग गई।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 26 Feb 2021 11:07 PM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2021 11:07 PM (IST)
धारचूला के निकट तड़कोट के जंगल में लगी आग
धारचूला के निकट तड़कोट के जंगल में लगी आग

संसू, धारचूला : धारचूला नगर के ग्वाल गांव वार्ड से सटे तड़कोट के जंगल में शुक्रवार की सायं अचानक आग लग गई। बस्ती के पास आग लगने से हड़कंप मचा हुआ है। इस वर्ष बारिश नहीं होने से घाटी वाले क्षेत्रों में फरवरी माह में ही तापमान बीस डिग्री से अधिक हो चुका है। नगर से लगे तड़कोट के जंगल में सायं करीब छह बजे के आसपास अचानक आग लग गई और पेड़ तक जलने लगे। आसपास के लोग आग बुझाने में जुटे हैं वन विभाग की टीम भी मौके पर पहुंच चुकी है। माना जा रहा है कि किसी असामाजिक तत्व द्वारा जंगल में आग लगाई गई। बारिश के अभाव में सूखे जैसे हालत होने से आग ने तेजी पकड़ ली। सायं तक आग लगी है और बुझाने का प्रयास जारी है।

========= ढूनामानी के जंगलों में लगी आग, पूरे दिन धधकता रहा वन

मदकोट: मैदानी क्षेत्रों की तरह पहाड़ में भी पारा तेजी से बढ़ने लगा है। जिले के घाटी वाले इलाकों में फरवरी माह में ही पारा 25 डिग्री के पार चला गया है। शुक्रवार को गोरी गंगा घाटी क्षेत्र जंगल आग की चपेट में आ गए। पूरे दिन जंगल धधकते रहे।

फरवरी माह में शीतकालीन बारिश नहीं होने से तापमान तेजी से बढ़ रहा है। शुक्रवार को जिले की गर्म घाटियों में तापमान 25 डिग्री से ऊपर दर्ज हुआ। मदकोट क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले ढूनामानी के जंगल आग की चपेट में आ गए। पूरे दिन जंगल धधकते रहे। जंगलों की आग से उठ रही धुंध पूरे वातावरण में फैल गई। क्षेत्रवासियों ने इसकी सूचना वन विभाग को दी, लेकिन देर सायं तक वन विभाग की टीम मौके पर नहीं पहुंची। फरवरी माह से ही जंगलों में आग लगने से ग्रामीण परेशान हैं। पर्यावरण विशेषज्ञ धीरेंद्र जोशी ने बताया कि इस वर्ष शीतकालीन बारिश कम हुई है, जिससे जंगलों में नमी काफी कम है। जल्द बारिश नहीं होती है तो इस वर्ष जंगलों की आग बड़ी समस्या होगी।

chat bot
आपका साथी