आपदा प्रबंधन में मददगार हो सकता है रिवर राफ्टिंग प्रशिक्षण

संवाद सहयोगी पिथौरागढ़ बीएडीपी योजना के तहत जिले के तीन सीमांत विकास खंड के युवाओं का

By JagranEdited By: Publish:Wed, 06 Mar 2019 10:47 PM (IST) Updated:Wed, 06 Mar 2019 10:47 PM (IST)
आपदा प्रबंधन में मददगार हो सकता है रिवर राफ्टिंग प्रशिक्षण
आपदा प्रबंधन में मददगार हो सकता है रिवर राफ्टिंग प्रशिक्षण

संवाद सहयोगी, पिथौरागढ़: बीएडीपी योजना के तहत जिले के तीन सीमांत विकास खंड के युवाओं का रिवर राफ्टिंग प्रशिक्षण बुधवार को शुरू हुआ। राज्य सभा सदस्य प्रदीप टम्टा ने युवाओं को हरी झंडी दिखाकर प्रशिक्षण का शुभारंभ किया।

कुमाऊं मंडल विकास निगम के पर्यटक आवास गृह में प्रशिक्षणार्थियों को संबोधित करते हुए टम्टा ने कहा कि रिवर राफ्टिंग जैसे साहसिक खेलों के प्रशिक्षण से सीमांत के युवा शारीरिक और मानसिक रू प से मजबूत होंगे। उन्होंने कहा कि यह प्रशिक्षण आपदा प्रबंधन में मददगार होगा साथ ही युवाओं के लिए पर्यटन के क्षेत्र में स्वरोजगार के द्वार खोलेगा। प्रशिक्षणार्थियों को हरी झंडी दिखाने से पूर्व उन्होंने हिगला देवी वाटिका में पौध लगाया।

इस अवसर पर साहसिक पर्यटन प्रबंधक दिनेश गुरुरानी ने कहा कि सात दिवसीय प्रशिक्षण में धारचूला, मुनस्यारी और मूनाकोट के युवाओं को राफ्टिंग की बारीकियां सिखाई जाएंगी। युवाओं को योग प्रशिक्षण देने के साथ ही उन्हें स्वच्छ भारत अभियान से भी जोड़ा जाएगा। युवाओं ने पहले दिन सरयू नदी में रिवर राफ्टिंग की बारीकियां सीखी। इस अवसर पर प्रशिक्षक भूपेंद्र सिंह, राजेंद्र सिंह, पान सिंह, दीपक सिंह आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी