राइंका मुवानी में फिर बवाल, पीएसी तैनात

संवाद सूत्र, थल: राइंका मुवानी में छात्र की आत्महत्या के मामले में तीसरे दिन भी बवाल जारी रहा। छा

By JagranEdited By: Publish:Mon, 11 Feb 2019 10:58 PM (IST) Updated:Mon, 11 Feb 2019 10:58 PM (IST)
राइंका मुवानी में फिर बवाल, पीएसी तैनात
राइंका मुवानी में फिर बवाल, पीएसी तैनात

संवाद सूत्र, थल: राइंका मुवानी में छात्र की आत्महत्या के मामले में तीसरे दिन भी बवाल जारी रहा। छात्र के अंतिम संस्कार से लौटे परिजनों ने विद्यालय पहुंचकर आरोपी शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन किया। विरोध को देखते हुए विद्यालय को बंद करना पड़ा। सुरक्षा की दृष्टि से विद्यालय में पीएसी तैनात कर दी गई है। जांच के लिए पहुंची शिक्षा विभाग की तीन सदस्यीय टीम ने शिक्षकों और छात्रों से जानकारी ली।

तीन रोज पूर्व सैनी तोक निवासी 12 वीं कक्षा के छात्र ने शिक्षकों पर उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए पेड़ से लटककर आत्महत्या कर ली थी। परिजनों ने विद्यालय के शिक्षकों के खिलाफ थल थाने में तहरीर दी है, लेकिन अभी तक मुकदमा दर्ज नहीं हुआ है।

सोमवार को विद्यालय निर्धारित समय पर खुला। भूगोल और भौतिक विज्ञान की प्रयोगात्मक परीक्षाएं हुई। सोमवार को ही छात्र का अंतिम संस्कार हुआ। अंतिम संस्कार के बाद परिजन सीधे विद्यालय पहुंचे। परिजनों ने आरोपी शिक्षको के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर प्रदर्शन शुरू कर दिया। सूचना मिलने पर थल थाने के प्रभारी दीपक बिष्ट पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे। उन्होंने बमुश्किल परिजनों को शांत कराया। परिजनों ने कहा है कि आरोपी शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई नहीं किए जाने तक वे अपना विरोध जारी रखेंगे। विद्यालय में सुरक्षा की दृष्टि से फिलहाल पीएसी तैनाती कर दी गई है। दो गुटों में बंटे विद्यालय के छात्र थल: आरोपी शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर स्कूल के छात्र -छात्राएं दो गुटों में बंट गए हैं। विद्यार्थियों का एक गुट आरोपी शिक्षकों के स्थानांतरण की मांग पर अड़ा हुआ है। तो दूसरे गुट ने आरोपी शिक्षकों को विद्यालय से नहीं हटाए जाने की मांग की है। चार सदस्यीय जांच टीम ने की पूछताछ थल: शिक्षा विभाग द्वारा गठित तीन सदस्यीय जांच टीम सोमवार को विद्यालय पहुंची। जांच टीम में शामिल प्रभारी जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक बीएस रावत, डा.आशा जोशी, एचआर कोहली और विक्रम दिगारी ने शिक्षकों और छात्र-छात्राओं से अलग-अलग बातचीत कर घटना की जानकारी ली। जांच टीम अपनी रिपोर्ट मुख्य शिक्षा अधिकारी को सौंपेगी।

शिक्षक आज से लेंगे सामूहिक अवकाश थल: विद्यालय में कार्यरत शिक्षकों ने घटना के बाद उपजे हालत में अपने जानमाल के खतरे की आशंका जताते हुए आज से सामूहिक अवकाश लिए जाने का ऐलान कर दिया है। शिक्षकों ने मांग की है कि उन्हें विद्यालय से स्थानांतरित कर दिया जाए। अन्यथा की स्थिति में वे कार्य कर पाने में सक्षम नहीं रहेंगे। गृह परीक्षाएं संपन्न कराने की चुनौती थल: बुधवार से विद्यालय में वार्षिक गृह परीक्षाएं होनी हैं। शिक्षकों के सामूहिक अवकाश पर चले जाने से विद्यालय में गृह परीक्षाएं करा पाना शिक्षा विभाग के लिए बड़ी चुनौती होगा। परीक्षाएं नहीं हुई तो विद्यार्थियों के भविष्य पर सवाल खड़े होंगे। शिक्षा विभाग का कहना है कि वार्षिक परीक्षाएं निर्धारित समय पर ही कराई जायेंगी। शिक्षकों को दी जाए पूर्ण सुरक्षा थल: राजकीय शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष गोविंद सिंह भंडारी ने विद्यालय में तैनात शिक्षकों को पूर्ण सुरक्षा दिए जाने की मांग की है। उन्होंने कहा है कि सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित कर विद्यालय में जल्द से जल्द शैक्षणिक माहौल बनाया जाए। इसी से विद्यार्थियों का भविष्य सुरक्षित रहेगा।

chat bot
आपका साथी