मदकोट-बौना मार्ग यातायात के लिए खुला, आलू-राजमा मदकोट पहुंचना शुरू

मदकोट-बौना मार्ग यातायात के लिए खुल चुका है। मार्ग खुलते ही बौना झापुल आदि गांवों से आलू का बीज भी मदकोट पहुंचने लगा है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 31 Dec 2019 10:30 PM (IST) Updated:Wed, 01 Jan 2020 06:11 AM (IST)
मदकोट-बौना मार्ग यातायात के लिए खुला, आलू-राजमा मदकोट पहुंचना शुरू
मदकोट-बौना मार्ग यातायात के लिए खुला, आलू-राजमा मदकोट पहुंचना शुरू

पिथौरागढ़, जेएनएन : मदकोट-बौना मार्ग यातायात के लिए खुल चुका है। मार्ग खुलते ही बौना, झापुली, तौमिक से आलू का बीज भी मदकोट पहुंचने लगा है। आलू बीज मिलने से देरी होने से काश्तकार परेशान थे।

मुनस्यारी में व्यापक रू प से आलू उत्पादन होता है। आलू बिक्री के लिए यहां पर आलू फेडरेशन बनाया गया है। मुनस्यारी के गांवों में अक्टूबर माह के अंत तक आलू का उत्पादन हो जाता है। नंवबर अंत तक आलू बिकने के लिए मदकोट-मुनस्यारी पहुंच जाता है। कुमाऊं भर से आलू के काश्तकार आलू क्रय करने मदकोट पहुंचने लगते हैं। इस बार मदकोट- बौना मार्ग बंद होने से आलू और राजमा अभी तक बाजार नहीं पहुंच पाया था। जिसे लेकर काश्तकार परेशान हैं। बीते दिनों गरमपानी सहित अन्य स्थानों से आलू बीज के लिए लोग पहुंचे थे, परंतु मदकोट में आलू नहीं पहुंचने और बौना मार्ग के बर्फ के चलते बंद होने से उन्हें वापस लौटना पड़ा।

जिले भर से भी आलू काश्तकार बीज खरीदने के लिए पहुंच रहे थे। आलू की बुआई में हो रहे विलंब से काश्तकार परेशान हैं। जिसे लेकर जिलाधिकारी डॉ. वीके जोगदंडे ने लोनिवि पीएमजीएसवाई को मार्ग खोलने के निर्देश दिए। लोनिवि ने बताया कि मार्ग यातायात के लिए खोल दिया गया है और आलू, राजमा पहुंचने लगे हैं। काश्तकारों को अब आलू बीज उपलब्ध हो जाएगा। ========= मदकोट बौना मार्ग खोल दिया गया है। मार्ग का निरीक्षण करने के बाद इसकी पुष्टि कर दी गई है। मार्ग खुलने के बाद आलू राजमा वाहनों से ढुलान कर मदकोट पहुंचने लगा है।

- इं. एके वर्मन, ईइ, लोनिवि, डीडीहाट

chat bot
आपका साथी