धनराशि व्यय नहीं करने वाले अधिकारियों के खिलाफ दी जाएगी प्रतिकूल प्रविष्टि

कुमाऊं आयुक्त अरविंद ह्यांकी ने अधिकारियों संग बैठक कर जरूरी दिशा निर्देश दिए।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 23 Feb 2021 10:39 PM (IST) Updated:Tue, 23 Feb 2021 10:39 PM (IST)
धनराशि व्यय नहीं करने वाले अधिकारियों के खिलाफ दी जाएगी प्रतिकूल प्रविष्टि
धनराशि व्यय नहीं करने वाले अधिकारियों के खिलाफ दी जाएगी प्रतिकूल प्रविष्टि

जासं, पिथौरागढ़: कुमाऊं आयुक्त अरविंद ह्यांकी ने राज्य, केंद्रीय एवं बाह्य सहायतित योजनाओं की विभागवार वित्त्तीय एवं भौतिक समीक्षा की। इस मौके पर 15 मार्च तक शत प्रतिशत धनराशि व्यय करने के निर्देश दिए। एक अप्रैल तक धनराशि व्यय करने की परिपाटी समाप्त करने को कहा। दस मार्च के बाद भी धनराशि अवशेष रखने वाले संबंधित विभाग के जिम्मेदार अधिकारी को प्रतिकूल प्रविष्टि देने की चेतावनी दी है।

मंगलवार को विकास भवन सभागार में समीक्षा बैठक लेते हुए आयुक्त अरविंद ह्याकी ने कहा कि कार्य गुड गवर्नेंस के तहत होने चाहिए। विभागीय अधिकारी अपनी जिम्मेदारी समझ कर कार्य करें। बैठक के दौरान कम धनराशि खर्च करने वाले जिला पंचायत,लोनिवि, पंचायती राज , विकास खंड बेरीनाग, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, पेयजल निगम डीडीहाट , पूल्ड आवास , माध्यमिक शिक्षा विभागों को लताड़ लगाई और प्रतिकूल प्रविष्टि के लिए तैयार रहने को कहा। विभागों को निर्देश दिए कि निर्माण कार्यो की गुणवत्त्ता व पूर्ण संतुष्टि पर ही भुगतान करने को कहा । उन्होंने कहा कि जो कार्यदायी संस्था कार्य पूरा कर धनराशि व्यय नहीं कर पाती है उसे नया कार्य नहीं दिया जाए।

समीक्षा के दौरान उद्यान विभाग को फलों की नर्सरी तैयार कर अन्य जिलों व प्रदेशों पर निर्भरता समाप्त करने को कहा। उन्होंने कहा कि अधिकारी व्यक्तिगत रु चि दिखाकर उल्लेखनीय कार्य करें। छात्रवृत्ति सभी लाभाथियों के खाते में जमा करने, लोनिवि को समय पर सभी सड़कों का कार्य पूरा करने सहित अन्य निर्देश दिए। इस मौके पर जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी ने बताया कि वर्ष 2020-21 में जिला योजना के अंतर्गत अनुमोदिन 47 करोड़ 47 लाख की धनराशि में 37 करोड़ 64 लाख 40 हजार कुल 85.5 प्रतिशत की धनराशि व्यय की गई है। राज्य योजना में कुल 79.09 प्रतिशत धनराशि , केंद्र योजनांतर्गत 94.69 प्रतिशत धनराशि व्यय की गई है। बाह्य सहायतित योजना में शत प्रतिशत धनराशि व्यय की गई है। जिले में कुल 87. 49 प्रतिशत धनराशि व्यय कर ली गई है। ======== बीसूका के 22 कार्यक्रमों में 21 में ए श्रेणी

बीसूका के तहत समीक्षा के दौरान बताया गया कि 22 कार्यक्रम में 21 को ए श्रेणी मिली है, एकमात्र पीएमजीएसवाई डी श्रेणी में है। पीएमजीएसवाइ ने 517 किमी के सापेक्ष 375 किमी सड़क का ही कार्य किया है। मंडलायुक्त ने विभाग को अभी भी ए श्रेणी में आने का अवसर बताते हुए तेजी से कार्य के निर्देश दिए।स्वरोजगार योजना के तहत 31 मार्च तक लाभार्थियों को योजनाओं का लाभ देने को कहा। सभी विभागों को रोजगार सृजन को बढ़ावा देने वाली योजनाओं को प्रस्तावित करने को कहा।

बैठक में जिलाधिकारी आनंद स्वरू प, सीडीओ अनुराधा पाल, एडीएम आरडी पालीवाल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी