पिथौरागढ़ पहुंचा सड़ा गेहूं

By Edited By: Publish:Tue, 19 Aug 2014 10:23 PM (IST) Updated:Tue, 19 Aug 2014 10:23 PM (IST)
पिथौरागढ़ पहुंचा सड़ा गेहूं

जागरण संवाददाता, पिथौरागढ़ : सरकार की गरीबों को सस्ते दामों में राशन देने वाली खाद्य सुरक्षा योजना के तहत पिथौरागढ़ जिले के हिस्से में सड़ा राशन आया है। बोरियों में सड़ा गेहूं मिलने से सस्ता गल्ला विक्रेता तो परेशान हैं, वहीं सड़ा गेहूं मिलने से गरीब उपभोक्ता भी गुस्से में हैं। गरीब जनता का कहना है कि ऐसा राशन वह अपने जानवरों को भी नहीं देते हैं। जनता ने इसे राशन नहीं अपितु जहर बताया है।

सरकार की खाद्य सुरक्षा योजना के तहत खाद्यान्न की पहली खेप सस्ता गल्ला दुकानों तक पहुंचने लगी है। पहली ही खेप में पहुंचे गेहूं को लेकर उपभोक्ताओं के अरमानों पर पानी फिर चुका है। पानी में भीग कर सड़ा गेहूं की आपूर्ति से खाद्य सुरक्षा योजना पर भी सवाल उठने लगे हैं। राशन लेने के लिए जब उपभोक्ता राशन की दुकानों पर पहुंचे तो वहां पर सड़ा गेहूं देखते ही उपभोक्ताओं में आक्रोश व्याप्त हो गया। अधिकांश उपभोक्ताओं का कहना है कि सस्ते राशन के नाम पर सरकार उनके स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ करने में तुली हुई है। गोदामों में सड़ चुके राशन को पिथौरागढ़ जिले के लिए भेजा गया है।

वहीं सस्ता गल्ला दुकानदारों का कहना है कि गोदाम से उन्हें बोरियां में बंद राशन मिलता है। गोदाम से 52 किलो के हिसाब से बोरी मिलती है। दुकान में तौले जाने पर वह 47 किलो ही रहती है। ऊपर से कुछ बोरियों में तो राशन ठीक रहता है कुछ बोरियों में पूरी तरह सड़ा हुआ गेहूं निकल रहा है। ग्राहक सड़ा गेहूं नहीं खरीद रहे हैं। विभाग की इस कारस्तानी का खामियाजा सस्ता गल्ला रिटेलरों को भुगतना पड़ रहा है। रिटेलर उपभोक्ताओं के गुस्से का शिकार बन रहे हैं।

सड़ा गला राशन दुकानों से वापस लिया जा रहा है। यदि कोई रिटेलर सड़ा राशन बेचेगा तो उसके खिलाफ कार्यवाही होगी। विभागीय कर्मचारियों को दुकानों का निरीक्षण कर खराब राशन की जानकारी हासिल करने के निर्देश दे दिए गए हैं। दुकानदारों को खराब राशन वापस करने को कहा गया है।

एमके वर्मन

जिला पूर्ति अधिकारी , पिथौरागढ़

chat bot
आपका साथी