आइएलएसपी योजना से खुलेंगे जिले में तीन ग्रोथ सेंटर

एकीकृत आजीविका सहयोग परियोजना(आइएलएसपी)के तहत जिले में तीन ग्रोथ सेंटर खोले जाएंगे।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 22 Feb 2020 10:27 PM (IST) Updated:Sun, 23 Feb 2020 06:17 AM (IST)
आइएलएसपी योजना से खुलेंगे जिले में तीन ग्रोथ सेंटर
आइएलएसपी योजना से खुलेंगे जिले में तीन ग्रोथ सेंटर

संवाद सहयोगी, पिथौरागढ़: एकीकृत आजीविका सहयोग परियोजना(आइएलएसपी)के तहत जिले में तीन ग्रोथ सेंटरों की स्वीकृति मिल गई है। ग्रोथ सेंटरों के माध्यम से जिले में फल प्रसंस्करण, पौल्ट्री और मसाला उद्यमों को बढ़ावा दिया जाएगा।

शनिवार को जिलाधिकारी डॉ. विजय कुमार जोगदंडे ने आइएलएसपी योजना की समीक्षा की। विण, मूनाकोट और कनालीछीना विकास खंड में चल रही परियोजना की जानकारी देते हुए परियोजना प्रबंधक कुलदीप बिष्ट ने बताया कि गठित 16 फेडरेशन ने इस वर्ष 8.40 करोड़ का व्यवसाय किया। फेडरेशन के सदस्यों को 70.29 लाख का शुद्ध लाभ हुआ। वर्तमान में फेडरेशनों से 10 हजार सदस्य जुड़े हुए हैं। उन्होंने बताया कि परियोजना के तहत जिले के बालाकोट गांव में फल प्रसंस्करण, भटेड़ी गांव में पौल्ट्री और गौड़ीहाट में मसाला ग्रोथ सेंटर की स्वीकृति मिल गई है। अब इन क्षेत्रों में संबंधित उद्यमों को बढ़ावा दिया जाएगा।

जिलाधिकारी ने परियोजना के तहत हो रहे कार्यो की सराहना करते हुए कहा कि फेडरेशन के माध्यम से जुड़े 10 हजार सदस्यों को किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा देने के साथ ही उनका बैंक लिंकेज कराए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि किसानों की आमदनी दोगुनी हो इसके लिए परियोजना में नवाचार को बढ़ावा दिया जाए। बैठक में सीडीओ वंदना, मुख्य कृषि अधिकारी अमरेंद्र चौधरी, जिला उद्यान अधिकारी आरएस वर्मा, लीड बैंक अधिकारी प्रवीण सिंह गब्र्याल मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी