राजभवन परिसर में राज्यपाल ने लगार्इ कर्इ प्रजातियों की पौध

दिल्ली रवाना होने से पहले राज्यपाल केके पाल ने राजभवन परिसर में कर्इ प्रजातियों के पौधे लगाए हैं।

By Raksha PanthariEdited By: Publish:Sat, 02 Jun 2018 06:35 PM (IST) Updated:Sat, 02 Jun 2018 06:35 PM (IST)
राजभवन परिसर में राज्यपाल ने लगार्इ कर्इ प्रजातियों की पौध
राजभवन परिसर में राज्यपाल ने लगार्इ कर्इ प्रजातियों की पौध

देहरादून, [जेएनएन]: राज्यपाल केके पॉल ने राजभवन परिषर में वृक्षारोपण किया। दरअसल, राज्यपाल को पांच जून को दिल्ली में आयोजित गवर्नर्स कॉन्फ्रेंस में शामिल होना है। जिसके चलते उन्होंने दो जून को ही परिषर में बीजरहित प्रजाति के जामुन सहित अन्य पौधे लगाए। 

आपको बता दें कि हर साल विश्व पर्यावरण दिवस पर राज्यपाल वृक्षारोपण करते हैं। लेकिन इस बार पांच जून को नई दिल्ली में गवर्नर्स कान्फ्रेंस होने के कारण राज्यपाल ने दिल्ली जाने से पहले ही राजभवन परिसर में वृक्षारोण किया।  राज्यपाल ने रूबी, कन्धारी प्रजाति के अनार, एल-49, जी-6 प्रजाति के अमरूद, प्रभात प्रजाति के आडू और वार्लेट प्रजाति के नाशपाती के पौधे लगाए गए। 

वृक्षारोपण से पहले राज्यपाल ने राजभवन के उद्यान प्रभारी दीपक पुरोहित से पौधों के बारे में जानकारी ली। इस दौरान बताया गया कि पिछले साल बारिश के सीजन में राज्यपाल के निर्देश पर राजभवन परिसर, देहरादून में 1130 पौधे लगाए थे जो कि शतप्रतिशत जीवित हैं और उनमें संतोषजनक वृद्धि हो रही है। इसके अतिरिक्त विभिन्न अवसरों पर राजभवन आने वाले विशिष्ट अतिथियों व राज्यपाल द्वारा लगाए गए पौधे भी अच्छी दशा में हैं। समय-समय पर विभिन्न प्रजाति के दुर्लभ पौधे जैसे कि जिन्कोवाइलोवा व विविध फलों के पौधे (इण्डिजिनस) लगाए गए थे जो कि वर्तमान में वृक्ष बन गए हैं। वर्ष 2015 में लगाए गए लीची, बेलपत्री व कपूर के पौधों में फल आ गए हैं।    

यह भी पढ़ें: लेमनग्रास बनी पहाड़ के लोगों के लिए वरदान, रुका पलायन

यह भी पढ़ें: अर्थशास्त्र के गुरु ने जल प्रबंधन से बंजर भूमि में उगाया सोना, कर रहे इतनी कमाई

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में इस संस्था की पहल से चहक उठे 52 सूखे जल धारे

chat bot
आपका साथी