नानघाट योजना दस दिन से ठप

संवाद सहयोगी, पौड़ी: नानघाट में पानी के स्रोत में पानी कम होने से करोड़ों की लागत से बनी नानघाट योजना

By Edited By: Publish:Sat, 15 Nov 2014 04:29 PM (IST) Updated:Sat, 15 Nov 2014 04:29 PM (IST)
नानघाट योजना दस दिन से ठप

संवाद सहयोगी, पौड़ी: नानघाट में पानी के स्रोत में पानी कम होने से करोड़ों की लागत से बनी नानघाट योजना फिर दगा दे गई है। शहर के कई मोहल्लों में पानी का संकट गहराने लगा है। जल स्रोतों का रुख करना उपभोक्ताओं की मजबूरी बन गई है।

समुद्रतल से 1850 मीटर की ऊंचाई पर बसा पौड़ी शहर में जलापूर्ति के लिए 71 किमी दूर नानघाट के प्राकृतिक स्रोत से पानी की योजना बनी है,लेकिन मूल स्रोत में पानी की मात्रा कम होने और ट्रंासफार्मर का स्थान बदलने के कारण योजना से उपभोक्ताओं को पिछले दस दिन से पानी नहीं मिल पा रहा है। अब बीते दस दिन से 78 करोड़ लागत की बनी यह पूरी तरह से ठप पड़ी है। नतीजा यह कि शहर के कई मोहल्लों में खपत के अनुसार पानी नहीं मिल रहा है। श्रीनगर से आ रही पंपिंग योजना से ही जैसे तैसे जलापूर्ति की जा रही है।

-शहर की आबादी- 40 हजार

-पानी की मांग- 6 एमएलडी प्रतिदिन

-पानी की कुल आपूर्ति- 4 एमएलडी

-नानघाट योजना की क्षमता- 7 एमएलडी

-वर्तमान में हो रही आपूर्ति- 1 एमएलडी

इन क्षेत्रों में है अधिक परेशानी

-डिप्टी धारा

-श्रीनगर रोड मोहल्ला

-न्यू विकास कॉलोनी

-थाना मोहल्ला

-पेट्रोल पंप मोहल्ला

-सेंट थॉमस मोहल्ला

-एमआईसी रोड

'नानघाट के जल स्रोत में पानी कम होने से योजना पर आपूर्ति नहीं हो पा रही है। योजना पर लगे पंपिंग सिस्टम के ट्रांसफर्मर को शिफ्ट करने की प्रक्रिया के कारण पानी पंप भी नहीं हो पा रहा है। समाधान के पूरे प्रयास किए जा रहे हैं।

आरसी मिश्रा, अधिशासी अभियंता जल निगम

'नानघाट योजना से पानी सप्लाई नहीं हो रहा है। इस कारण शहर में जैसे तैसे ही जलापूर्ति की जा रही है। गनीमत है कि ठंड के कारण पानी की खपत कम होती है। उपभोक्ताओं की परेशानी स्वाभाविक है।

आरके रोहिला, अधिशासी अभियंता जल संस्थान

chat bot
आपका साथी