श्रीनगर मेडिकल कॉलेज में पांच करोड़ से बनेगी वायरोलॉजी लैब

श्रीनगर मेडिकल कॉलेज में वायरोलॉजी लैब का निर्माण किया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 13 Sep 2020 10:14 PM (IST) Updated:Mon, 14 Sep 2020 05:06 AM (IST)
श्रीनगर मेडिकल कॉलेज में पांच करोड़ से बनेगी वायरोलॉजी लैब
श्रीनगर मेडिकल कॉलेज में पांच करोड़ से बनेगी वायरोलॉजी लैब

जागरण संवाददाता, श्रीनगर गढ़वाल : श्रीनगर मेडिकल कॉलेज में वायरोलॉजी लैब का निर्माण किया जाएगा। लगभग पांच करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली इस लैब से भविष्य में किसी भी प्रकार के वायरस से होने वाले रोग की जांच मेडिकल कॉलेज में ही हो सकेगी। रविवार को मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य और कम्युनिटी मेडिसन विशेषज्ञ प्रोफेसर डॉ. चंद्रमोहन सिंह रावत ने श्रीनगर मेडिकल कॉलेज की कोविड लैब का निरीक्षण किया।

उन्होंने बताया कि वर्तमान में कोरोना वायरस की जांच को लेकर मेडिकल कॉलेज में कोविड लैब संचालित की जा रही है। यह एमसीआइ के लैब मानक में बीएसएल-2 स्तर पर है। नई वायरोलॉजी लैब बन जाने से बीएसएल-3 स्तर पर मेडिकल कॉलेज आ जाएगा। प्राचार्य के निरीक्षण के दौरान लैब के कुल 20 सदस्यों में से 11 सदस्य कोविड लैब में काम करते पाए गए। कोविड लैब के कार्य निष्पादन क्षमता की सराहना करते हुए प्राचार्य प्रो. रावत ने लैब के सभी डॉक्टरों, वैज्ञानिकों, टेक्नीशियनों और अन्य सपोर्टिंग स्टाफ के कार्यों की भी सराहना की, जो निरंतर 18 घंटों से भी अधिक लैब में कार्य कर रहे हैं। कोरोना लैब प्रभारी डॉ. पूजा शर्मा ने निरीक्षण के दौरान मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य प्रो. डॉ. चंद्रमोहन सिंह रावत को लैब के बारे में आवश्यक जानकारियां देते हुए बताया कि लगभग दो महीने पहले खुली इस कोविड लैब में अब तक 43,556 जांच आरटीपीसीआर से और दो हजार जांच एंटीजन टेस्ट की हो चुकी हैं। जिसमें 1121 केस कोरोना पॉजिटिव निकले। लैब में तीन आरटीपीसीआर मशीनों के साथ ही 12 अन्य जांच मशीनों की सहायता से लैब में प्रतिदिन निरंतर 18 घंटे कार्य हो रहा है। प्रतिदिन 1100 जांच का लक्ष्य

श्रीनगर मेडिकल कॉलेज की कोरोना लैब में प्रतिदिन 1100 सैंपलों की जांच का लक्ष्य शासन से मिला है। अभी प्रतिदिन 500 से 800 कोरोना सैंपलों की जांच हो रही है। मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य प्रो.डा. चंद्रमोहन सिंह रावत ने रविवार को कोरोना लैब का निरीक्षण कर प्रस्तावित 1100 जांच की व्यवस्थाओं का जायजा भी लिया। लैब की जरूरतों के बारे में भी जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कहा कि कोरोना लैब के बढ़ते कार्यों को देखते हुए मल्टी डिसिप्लिनरी रिसर्च यूनिट के वैज्ञानिकों, कर्मचारियों की ड्यूटी भी लगाई गई है।

chat bot
आपका साथी