बेस अस्पताल में कंप्यूटरीकृत होगी नेत्र जांच

कोटद्वार के राजकीय बेस चिकित्सालय में जल्द ही कंप्यूटर के जरिये आंखों की जांच की जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 26 Feb 2021 10:41 PM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2021 10:41 PM (IST)
बेस अस्पताल में कंप्यूटरीकृत होगी नेत्र जांच
बेस अस्पताल में कंप्यूटरीकृत होगी नेत्र जांच

जागरण संवाददाता, कोटद्वार : कोटद्वार के राजकीय बेस चिकित्सालय में जल्द ही कंप्यूटर के जरिए नेत्र जांच शुरू होने जा रही है। राष्ट्रीय दृष्टिहीनता निवारण कार्यक्रम के तहत चिकित्सालय प्रशासन को जरूरी मशीन उपलब्ध करवा दी गई हैं।

कोटद्वार के बेस चिकित्सालय के नेत्र विभाग में आज भी नेत्र जांच पुरानी विधि से ही की जा रही है, जबकि बाजार में नेत्र जांच के लिए अत्याधुनिक सुविधाएं मौजूद हैं। नतीजा, नेत्र जांच के लिए आमजन चिकित्सालय की ओर जाने के बजाए निजी चिकित्सालयों की ओर दौड़ता नजर आता है। ऐसे में चिकित्सालय प्रशासन ने नेत्र विभाग को अपग्रेड करने की योजना तैयार की है। इस क्रम में नेत्र विभाग में राष्ट्रीय दृष्टिहीनता निवारण कार्यक्रम के तहत नेत्र की जांच के लिए ऑटो रिफ्लेक्टड यूनिट मुहैया करवाई गई है। हालांकि, अभी इस मशीन का मॉनीटर चिकित्सालय प्रशासन को नहीं मिल पाया है, लेकिन उम्मीद यह है कि मार्च माह में मॉनीटर मिलते ही नेत्र चिकित्सक इस मशीन पर कार्य शुरू कर देंगे। फेको विधि से होगी शल्य चिकित्सा

कोटद्वार बेस चिकित्सालय में जल्द ही मोतियाबिद के ऑपरेशन फेको विधि से किए जाएंगे। चिकित्सालय के नेत्र सर्जन डॉ. दिनेश कुमार सिंह ने बताया कि राष्ट्रीय दृष्टिहीनता निवारण कार्यक्रम के तहत फेको विधि से शल्य चिकित्सा के लिए जरूरी उपकरणों का प्रस्ताव भेजा जा रहा है। उपकरण मिलते ही फेको विधि से मोतियाबिद के ऑपरेशन शुरू कर दिए जाएंगे। बताते चलें कि वर्तमान में चिकित्सालय में हल्का चीरा लगाकर मोतियाबिद के ऑपरेशन किए जा रहे हैं। फेको विधि में आंख में चीरा लगाने के बजाए बारीक छेद किया जाता है व इस छेद के माध्यम से मोतियाबिद हटाकर नया लेंस में प्रत्यारोपित कर दिया जाता है।

chat bot
आपका साथी