रामपुर में घुसा हाथी, गेहूं की फसल रौंदी

संवाद सहयोगी, कोटद्वार: सनेह क्षेत्र के ग्राम रामपुर में पिछले कई वर्षो से हाथी का आतंक बना हुआ है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Feb 2019 04:58 PM (IST) Updated:Sat, 16 Feb 2019 04:58 PM (IST)
रामपुर में घुसा हाथी, गेहूं की फसल रौंदी
रामपुर में घुसा हाथी, गेहूं की फसल रौंदी

संवाद सहयोगी, कोटद्वार: सनेह क्षेत्र के ग्राम रामपुर में पिछले कई वर्षो से हाथी का आतंक बना हुआ है। शुक्रवार रात हाथी ने एक काश्तकार के खेत में घुसकर गेहूं की फसल बर्बाद कर दी। आक्रोशित ग्रामीणों ने वन विभाग से हाथियों के आतंक से निजात दिलाने की मांग की है। कहा कि यदि जल्द इस ओर ध्यान नहीं दिया गया तो ग्रामीण एकजुट होकर आंदोलन करेंगे।

लैंसडौन वन प्रभाग के कोटद्वार रेंज से सटे रामपुर क्षेत्र में हाथियों का आतंक थमने का नाम नहीं ले रहा है। आएदिन हाथी जंगल से निकलकर उत्पात मचा रहे हैं। काश्तकार मोहन ¨सह रावत ने बताया कि शुक्रवार रात हाथी उनके खेतों में घुस गया और एक बीघा से अधिक जमीन पर लगी गेहूं की फसल बर्बाद कर दी। खेती बर्बाद होने से काश्तकारों को आर्थिक परेशानियों का सामाना करना पड़ रहा है। क्षेत्र में बनी सुरक्षा दीवार भी हाथियों को रोकने में पूरी तरह नाकाम साबित हो रही है। स्थिति यह है कि हाथी के डर से कई काश्तकारों ने खेती करना छोड़ दिया है। बताया कि इसे लेकर कई बार ग्रामीण वन विभाग से शिकायत कर चुके हैं, लेकिन अब तक इस ओर ध्यान नहीं दिया गया। जिससे काश्तकारों में रोष बना हुआ है।

........

हाथी को आबादी क्षेत्र में आने से रोकने के लिए रामपुर में रात्रि गश्त बढ़ाई जाएगी। फसल के नुकसान का आंकलन कर काश्तकारों को मुआवजा दिलाया जाएगा।

आरपी पंत, वन क्षेत्राधिकारी, कोटद्वार रेंज

chat bot
आपका साथी