बेस अस्पताल में लगी अत्याधुनिक सीटी स्कैन मशीन

गढ़वाल के विभिन्न क्षेत्रों से इलाज के लिए बेस अस्पताल श्रीकोट श्रीनगर आने वाले मरीजों को अब अत्याधुनिक सीटी स्कैन मशीन की सुविधा मिलेगी।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 02 Nov 2020 06:12 PM (IST) Updated:Mon, 02 Nov 2020 06:12 PM (IST)
बेस अस्पताल में लगी अत्याधुनिक सीटी स्कैन मशीन
बेस अस्पताल में लगी अत्याधुनिक सीटी स्कैन मशीन

जागरण संवाददाता, श्रीनगर गढ़वाल: गढ़वाल के विभिन्न क्षेत्रों से इलाज के लिए बेस अस्पताल श्रीकोट श्रीनगर आने वाले मरीजों को अब अत्याधुनिक सीटी स्कैन मशीन की सुविधा मिलेगी। 160 स्लाइस वाली यह मशीन बेस अस्पताल के रेडियोलॉजी विभाग में लग चुकी है। पांच नवंबर को उच्च शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत मशीन का लोकार्पण करेंगे। पहाड़ के किसी सरकारी अस्पताल में अभी तक अत्याधुनिक सीटी स्कैन मशीन की सुविधा उपलब्ध नहीं है।

श्रीनगर मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य प्रोफेसर डॉ. चंद्रमोहन सिंह रावत ने कहा कि इस सीटी स्कैन मशीन से हादसे में घायलों के इलाज में बहुत सहायता मिलेगी। अभी तक बेस अस्पताल में मात्र दो स्लाइस वाली मशीन थी, जो 15 साल पुरानी थी। यह अक्सर खराब भी हो जाती थी। संबंधित कंपनी ने उसे ठीक करने से मना कर दिया था, जिससे बीते दो वर्षो से बेस में सीटी स्कैन भी नहीं हो रहे थे। नई मशीन से पूरे शरीर की स्कैनिग की जा सकती है। रेडियोलॉजी विभाग के अध्यक्ष प्रोफेसर डॉ. वेंकटेस आइरोनी ने कहा कि बेस में उपलब्ध कराई जा रही मशीन से सिर का सीटी स्कैन लगभग दो सेकंड और छाती व पेट का सीटी स्कैन पांच से छह सेकंड में हो जाता है। जबकि, अन्य मशीनों से 20-25 सेकंड का समय लगता है। अपग्रेड मशीन होने के कारण इससे रेडिएशन भी कम होता है। कम रेडिएशन में अच्छी क्वालिटी की इमेज भी प्राप्त होती है।

chat bot
आपका साथी