आक्रमक हुआ हाथी, बाइक सवार ने वापस भागकर बचाई जान

एक हाथी ने कोटद्वार से दुगड्डा की ओर जा रहे एक बाइक सवार पर हमला कर दिया। बामुकिश्ल बाइक सवार ने जान बचाई। कोटद्वार-दुगड्डा के मध्य वनकर्मियों की गश्त बढ़ा दी गई है।

By Edited By: Publish:Thu, 07 Nov 2019 03:00 AM (IST) Updated:Thu, 07 Nov 2019 12:11 PM (IST)
आक्रमक हुआ हाथी, बाइक सवार ने वापस भागकर बचाई जान
आक्रमक हुआ हाथी, बाइक सवार ने वापस भागकर बचाई जान

कोटद्वार, जेएनएन। लैंसडौन वन प्रभाग में हाथियों के स्वच्छंद विचरण में बाधक बन रहा मानवीय हस्तक्षेप हाथियों की प्रवृत्ति बदल रहा है और हाथी आक्रामक हो रहे हैं। एक हाथी ने कोटद्वार से दुगड्डा की ओर जा रहे एक बाइक सवार पर हमला कर दिया। बामुकिश्ल बाइक सवार ने जान बचाई। घटना के बाद से कोटद्वार-दुगड्डा के मध्य वनकर्मियों की गश्त बढ़ा दी गई है। 

नजीबाबाद-बुआखाल राष्ट्रीय राजमार्ग पर कोटद्वार-दुगड्डा के मध्य राजमार्ग पर हाथियों की आवाजाही पिछले कई वर्षों से हो रही है। हाथी शांतिपूर्ण तरीके से जंगल से सड़क में उतरते हैं व सड़क से खोह नदी में उतर पानी पीने के बाद जंगल की ओर लौट जाते हैं। आज तक हाथियों ने कभी सड़क से गुजरने वाले किसी वाहन पर हमला नहीं किया, लेकिन अब हाथियों का व्यवहार बदल रहा है। 

इसकी वजह हाथियों की स्वच्छंद आवाजाही में लगातार बढ़ रहा मानवीय हस्तक्षेप माना जा रहा है। इसी के चलते कोटद्वार से दुगड्डा की ओर जा रहे एक बाइक सवार पर लालपुल के समीप हाथी ने हमला कर दिया। हाथी को स्वयं की ओर आता देख युवक ने बाइक कोटद्वार की ओर वापस मोड़ दी।

बाइक सवार के वापस लौटने के बाद भी हाथी बाइक सवार के पीछे भागता रहा। बाइक सवार के लालपुल पर पहुंचने के बाद हाथी रुका। इधर, सूचना मिलने के बाद वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची व सड़क किनारे विचरण कर रहे हाथी को जंगल की ओर खदेड़ा। 

यह भी पढ़ें: गुलदार ने ग्रामीण को मार डाला, हमलावर भालू को डंडे से पीटकर ग्रामीण ने बचाई जान

लैंसडौन वन प्रभाग के उप प्रभागीय वनाधिकारी गिरीश चंद्र बेलवाल के अनुसार,  हाथी की गतिविधि पर नजर रखी जा रही है। लोगों को लगातार हाथियों से दूर रहने की सलाह दी जा रही है। वन कर्मी हाथी की गतिविधि पर निगाह रखे हुए हैं।

यह भी पढ़ें: कार्बेट के नरभक्षी बाघ ने उड़ाई नींद, सालभर में चार वनकर्मियों की ली जान

chat bot
आपका साथी