Move to Jagran APP

कार्बेट के नरभक्षी बाघ ने उड़ाई नींद, सालभर में चार वनकर्मियों की ली जान

कार्बेट टाइगर रिजर्व के जंगलों में सालभर के वक्फे में बाघ अब तक चार वनकर्मियों की जान ले चुके हैं जबकि इससे पहले 18 साल में ऐसी छह घटनाएं हुई थीं।

By BhanuEdited By: Published: Wed, 23 Oct 2019 08:41 AM (IST)Updated: Wed, 23 Oct 2019 08:41 AM (IST)
कार्बेट के नरभक्षी बाघ ने उड़ाई नींद, सालभर में चार वनकर्मियों की ली जान
कार्बेट के नरभक्षी बाघ ने उड़ाई नींद, सालभर में चार वनकर्मियों की ली जान

देहरादून, केदार दत्त। देश में सर्वाधिक बाघ घनत्व वाले कार्बेट टाइगर रिजर्व के जंगलों में बेहतर वासस्थल और भरपूर भोजन की उपलब्धता के बावजूद बाघ के बढ़ते हमलों ने नींद उड़ा दी है। सालभर के वक्फे में बाघ अब तक चार वनकर्मियों की जान ले चुके हैं, जबकि इससे पहले 18 साल में ऐसी छह घटनाएं हुई थीं। ऐसे में कई प्रश्न भी खड़े हो रहे हैं। 

loksabha election banner

सवाल उठ रहा कि अब अचानक जंगल में बाघ के व्यवहार में ऐसा बदलाव क्यों नजर आ रहा। कहीं जंगल अथवा सिस्टम की कार्यशैली में कोई खोट तो नहीं। इस उलझन से पार पाने को भारतीय वन्यजीव संस्थान को गहन अध्ययन की जिम्मेदारी सौंपने की तैयारी है।

ढाई सौ से अधिक बाघों की संख्या वाला कार्बेट टाइगर रिजर्व इन दिनों वनकर्मियों पर बाघ के हमलों के कारण चर्चा में है। गतवर्ष नवंबर में रिजर्व की ढिकाला रेंज में बाघ ने एक वनकर्मी पर हमला किया। इसके बाद जुलाई में खनसूर, अगस्त में ढिकाला और अब चौखम क्षेत्र में बाघ ने गश्त के दौरान एक-एक वनकर्मी की जान ली है। ढिकाला रेंज और खनसूर-चौखम की सीमाएं आपस में मिलती हैं। 

इन घटनाओं ने महकमे की पेशानी पर बल डाल दिए हैं। महकमा पशोपेस में है कि जंगल में भोजन की पर्याप्त उपलब्धता के बावजूद बाघ के हमले क्यों बढ़ रहे हैं। अभी तक ये भी स्पष्ट नहीं हो पाया कि हमले करने वाला एक ही बाघ है या अलग-अलग। जानकारों की मानें तो यदि एक ही बाघ है तो वह अशक्तता की स्थिति में हमले कर सकता है। यदि अलग-अलग हैं तो यह चौंकाने वाली बात है।

ऐसे में प्रश्न ये भी उठता है कि कहीं जंगल में खाद्य श्रृंखला में कोई गड़बड़ी तो नहीं आ रही, जिससे बाघ के स्वभाव में परिवर्तन दिख रहा है। यह सवाल भी फिजां में तैर रहा है कि गश्त की रणनीति में कहीं कोई खोट तो नहीं है। गश्त के दौरान वनकर्मियों को मोबाइल एप पर लोकेशन देनी होती है। टाइगर रिजर्व के कई क्षेत्र ऐसे हैं, जहां कनेक्टिविटी नहीं है। ये बात भी उठ रही कि एप में लोकेशन व रिकार्ड दर्ज करने के दरम्यान तो ऐसी घटनाएं नहीं हो रहीं। ऐसे तमाम सवाल हर किसी को कचोट रहे हैं।

मनोबल पर भी असर

बाघ के हमलों में वनकर्मियों की जान जाने के बावजूद इसके समाधान को अभी तक कदम नहीं उठाए गए हैं। इससे वनकर्मियों के मनोबल पर भी असर पड़ रहा है।

यह भी पढ़ें: गश्त से लौट रहे वन रक्षक को बाघ ने बनाया निवाला

कराया जाएगा गहन अध्ययन 

उत्तराखंड के मुख्य वन्यजीव प्रतिपालक राजीव भरतरी के मुताबिक, कार्बेट में वनकर्मियों पर बाघ के हमले की घटनाएं असामान्य और चिंताजनक हैं। खासकर सालभर के भीतर दो स्थानों पर चार हमले। इन सब परिस्थितियों को देखते हुए भारतीय वन्यजीव संस्थान से गहन अध्ययन कराने की तैयारी है। इसके बाद ही वस्तुस्थिति सामने आ पाएगी।

यह भी पढ़ें: चमोली में भालुओं के झुंड ने हमला कर महिला को मार डाला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.