बेस अस्पताल में बनेगा नशा मुक्ति केंद्र

नशे की गिरफ्त में आने वालों के इलाज के लिए श्रीनगर मेडिकल कालेज से सम्बद्ध बेस अस्पताल श्रीकोट श्रीनगर में एक विशेष सेंटर स्थापित होने जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 14 Oct 2020 10:37 PM (IST) Updated:Thu, 15 Oct 2020 05:08 AM (IST)
बेस अस्पताल में बनेगा नशा मुक्ति केंद्र
बेस अस्पताल में बनेगा नशा मुक्ति केंद्र

जागरण संवाददाता, श्रीनगर गढ़वाल :

नशे की गिरफ्त में आने वालों के इलाज के लिए श्रीनगर मेडिकल कालेज से सम्बद्ध बेस अस्पताल श्रीकोट श्रीनगर में एक विशेष सेंटर स्थापित होने जा रहा है। भारत सरकार के सामाजिक न्याय व अधिकारिता मंत्रालय की नशा मुक्ति अभियान योजना के अंतर्गत जनपद पौड़ी गढ़वाल में श्रीनगर मेडिकल कालेज से सम्बद्ध बेस अस्पताल का इस योजना के लिए चयन हुआ है। जिलाधिकारी पौड़ी गढ़वाल धीराज सिंह गब्र्याल ने इस सम्बन्ध में मेडिकल कालेज के प्राचार्य प्रो. चंद्रमोहन सिंह रावत और बेस अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. केपी सिंह को पत्र लिखकर तत्काल निर्धारित प्रारूप में प्रस्ताव भेजने को भी कहा है। मेडिकल कालेज के प्राचार्य प्रोफेसर डॉ. चंद्रमोहन सिंह रावत ने इस कार्ययोजना के लिए मेडिकल कालेज के मनोरोग विभाग के अध्यक्ष डॉ. मोहित सैनी को नोडल अधिकारी का दायित्व देते हुए सम्बन्धित प्रस्ताव तत्काल जिलाधिकारी पौड़ी और जिला समाज कल्याण अधिकारी पौड़ी को उपलब्ध कराने को कहा है। नशा से मुक्ति को लेकर बेस अस्पताल में एडिक्शन ट्रीटमेंट फैसिलिटी उपलब्ध हो जाने से नशे के चंगुल में फंसे युवाओं के साथ ही उनके परिजनों को भी काफी राहत मिलेगी। भारत सरकार के सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय द्वारा इस कार्ययोजना को लेकर पूरे देशभर के 125 जिलों के एक-एक सरकारी अस्पताल का चयन किया गया है जिसमें श्रीनगर का बेस अस्पताल भी शामिल है।

राजकीय मेडिकल कालेज श्रीनगर के प्राचार्य और कम्युनिटी मेडिसन विशेषज्ञ प्रोफेसर डा. चंद्रमोहन सिंह रावत ने कहा कि नशे का प्रचलन निरंतर बढ़ता जा रहा है जो काफी चिताजनक है। 15 से 40 वर्ष आयु वर्ग के लोग विशेषकर नशे की गिरफ्त में ज्यादा आ रहे हैं जो समाज और भविष्य में अर्थव्यवस्था के लिए भी चितनीय है। प्राचार्य प्रो. रावत ने कहा कि गुरुवार अथवा शुक्रवार तक सम्बन्धित प्रस्ताव जिलाधिकारी पौड़ी और जिला समाज कल्याण अधिकारी को भेज दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी