अवैध निर्माण पर पालिका कसेगी नकेल

संवाद सहयोगी, कोटद्वार : नगर में नियम ताक पर रख हो रहे अवैध निर्माण से निपटने के लिए नगर पालिका प्रश

By JagranEdited By: Publish:Thu, 30 Mar 2017 05:19 PM (IST) Updated:Thu, 30 Mar 2017 05:19 PM (IST)
अवैध निर्माण पर पालिका कसेगी नकेल
अवैध निर्माण पर पालिका कसेगी नकेल

संवाद सहयोगी, कोटद्वार : नगर में नियम ताक पर रख हो रहे अवैध निर्माण से निपटने के लिए नगर पालिका प्रशासन 'भवन निर्माण एवं विकास विनियम-2011' में आवश्यक संशोधन कर नियमावली को शीघ्र लागू करने की तैयारी में है। इसके लिए पालिका बोर्ड ने नियमावली में संशोधन के लिए समिति गठित करने का निर्णय लिया है। इस दौरान बोर्ड ने संगठन की ओर से झंडा चौक में 102 फीट ऊंचे तिरंगे झंडे की स्थापना की अनुमति देने के साथ ही एनएच से इसकी सिफारिश करने का भी फैसला किया है।

गुरुवार को नगर पालिका सभागार में आयोजित नगर पालिका बोर्ड की बैठक की अध्यक्षता कर रही पालिकाध्यक्ष रश्मि राणा ने नगर क्षेत्र के अंतर्गत नियमोंको नजरंदाज कर हो रहे नवनिर्माण को लेकर ¨चता जताई। बताया कि नगर में दशकों पुराने बने भवनों की संरचना के कारण भी 'भवन निर्माण एवं विकास विनियम-2011' को लागू करने में समस्या आ रही है। इसके लिए उन्होंने नगर की भौगोलिक स्थिति को देखते हुए अधिनियम-2011 में आवश्यक संशोधन करने का प्रस्ताव रखा, जिसे सर्वसम्मति से पास किया गया। अधिनियम में शीघ्र संशोधन के लिए समिति का गठन किया गया है, जिसमें नगर पालिका के ईओ, जेई, सफाई निरीक्षक, एनएच के जानकार व जल संस्थान, ¨सचाई विभाग, लोनिवि के सदस्य होंगे। नियमावली तैयार होने के बाद इसे नगर में सख्ती से लागू किया जाएगा।

इसके बाद बैठक में शहर में घूम रहे पशुओं से हो ही गंदगी व सड़क दुर्घटनाओं को भी मुख्य समस्या बताया गया। व्यापक चर्चा के बाद सदस्यों ने आवारा गोवंश को मोटाढाक स्थित गोशाला में छोड़ने का निर्णय लिया। सभासद विनय भाटिया ने शौचालयों की दुर्दशा का जिक्र करते हुए कहा कि नगर में सभी शौचालयों में बिजली व पानी की व्यवस्था की जाए। उन्होंने बताया कि वर्तमान में नगर में एक शौचालय को छोड़ अन्य सभी बिजली पानी सुविधा से वंचित हैं। पालिकाध्यक्ष रश्मि राणा ने बताया कि एक युवा महेश नेगी ने नगर पालिका से झंडा चौक में 102 फीट ऊंचे तिरंगे झंडे की स्थापना के लिए अनुमति मांगी है। पालिकाध्यक्ष ने कहा कि पालिका प्रशासन तिरंगे झंडे की स्थापना के लिए एनएच के अधिकारियों से भी बात करेगा। बैठक में नगर पालिका के ईओ महेश चंद्र छांछड़, सफाई निरीक्षक सुनील कुमार, जेई अखिलेश खंडूड़ी, सभासद महेश भाटिया, रंजना रावत, माया ध्यानी, ज्योति चौधरी, रमेश चौधरी, रेशमा परवीन आदि उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी