कैट्स के मानकों की दी जानकारी

संवाद सहयोगी, कोटद्वार : बाघों के संरक्षण को आयोजित दो दिवसीय कार्यशाला के अंतिम दिन कंजरर्वेशन अश्य

By Edited By: Publish:Tue, 13 Oct 2015 06:51 PM (IST) Updated:Tue, 13 Oct 2015 06:51 PM (IST)
कैट्स के मानकों  की दी जानकारी

संवाद सहयोगी, कोटद्वार : बाघों के संरक्षण को आयोजित दो दिवसीय कार्यशाला के अंतिम दिन कंजरर्वेशन अश्योर्ड टाइगर स्टैंडर्ड (कैट्स) के निदेशक खालिद पासा ने वन विभाग के अधिकारियों को कैट्स के मानकों के बारे में जानकारी दी। साथ ही यह भी बताया कि प्रदेश में कैट्स के मानकों को आरक्षित वन क्षेत्र के बाहरी क्षेत्र में किस तरह क्रियान्वित किया जाएगा।

कार्यशाला के अंतिम दिन श्री पासा ने बताया कि राष्ट्रीय पार्कों व सेंचुरी में बाघों पर लगातार नजर रखी जाती है जिस कारण वे सुरक्षित रहते हैं, लेकिन इन क्षेत्रों के बाहर बाघों को सुरक्षित रखना बड़ी चुनौती है। बताया कि कैट्स की ओर से इन क्षेत्रों से बाहर बाघ को कैसे सुरक्षित रखा जाए, इसके लिए मानक बनाए गए हैं। इन मानकों में वे तमाम जानकारियां शामिल की जाती हैं जो बाघों से संबंधित होती है। श्री पासा ने वन अधिकारियों को कैट्स के मानकों के संबंध में विस्तृत जानकारी दी।

कार्यक्रम में मुख्य वन संरक्षक (वन्य जीव) धनंजय मोहन ने बताया कि यह कार्यक्रम बाघों के संरक्षण के लिए रिजर्व क्षेत्र से बाहरी क्षेत्रों में लागू किया जाना है, जिसके लिए अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कार्यक्रम चल रहा है। इस अवसर पर ग्लोबल टाइगर फोरम के एसपी यादव, वरिष्ठ प्रबंधक मोनिष कपूर, थाइलैंड से आए सोम पाक व डॉ.सकक्षित सहित अन्य वन अधिकारी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी