पर्यावरण जागरुकता को दिनचर्या में करें शामिल

जागरण संवाददाता, श्रीनगर गढ़वाल : जलवायु परिवर्तन को लेकर स्कूली छात्र-छात्राओं के लिए गोविंद वल्ल

By Edited By: Publish:Fri, 05 Dec 2014 10:10 PM (IST) Updated:Fri, 05 Dec 2014 10:10 PM (IST)
पर्यावरण जागरुकता को दिनचर्या में करें शामिल

जागरण संवाददाता, श्रीनगर गढ़वाल :

जलवायु परिवर्तन को लेकर स्कूली छात्र-छात्राओं के लिए गोविंद वल्लभ पंत हिमालय पर्यावरण विकास संस्थान की गढ़वाल इकाई श्रीनगर की ओर से आयोजित पांच दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का शुक्रवार को समापन हो गया। इस दौरान छात्र-छात्राओं को संस्थान के वैज्ञानिकों ने श्रीनगर जलविद्युत परियोजना के डैम साइट और पावर हाउस का शैक्षणिक भ्रमण कराते हुए विज्ञान की विभिन्न तकनीकी जानकारियों से अवगत कराया।

इसके साथ ही बांधों से पर्यावरण को होने वाले नुकसान और इसको पूरा करने के लिए किए जाने वाले प्रयासों पर भी छात्रों के साथ संस्थान के वैज्ञानिकों ने चर्चा की। जीबी पंत संस्थान के वैज्ञानिक प्रभारी डॉ. आरके मैखुरी ने छात्र-छात्राओं से पर्यावरण के प्रति सचेत रहने की अपील की। कहा कि पर्यावरण जागरुकता को हमें अपनी दिनचर्या में भी शामिल करना होगा। गढ़वाल विश्वविद्यालय में शिक्षा विभाग की प्रो. रमा मैखुरी ने हिमालयी क्षेत्र में शिक्षा के योगदान, प्राकृतिक संसाधनों का संरक्षण, गावों से पलायन के कारणों और विकास में महिलाओं की भागीदारी मुद्दों पर विचार व्यक्त करने के साथ ही परिचर्चा में भाग भी लिया। प्रो. रमा मैखुरी ने कहा कि महिलाएं जल जंगल जमीन से सीधे जुड़ी होती हैं। क्षेत्र के विकास का वह आधार भी होती हैं। गांवों में उत्पादित होने वाले कृषि उत्पादों और जल संसाधनों को लेकर शोध कार्य कर रहे ग्रामीण किसान मंगतराम धस्माना ने जल संव‌र्द्धन, पर्यावरण संरक्षण सहित पर्यावरण की अन्य विभिन्न विधाओं पर विस्तार से प्रकाश डाला। संस्थान के वैज्ञानिक इंजीनियर एस तरफदार, डॉ. एके साहनी, डॉ. विक्रम नेगी, डॉ. एलएस रावत, डॉ. यतीश बहुगुणा, डॉ. दलवीर फस्र्वाण, डॉ. विपिन गंगवार, कनिका मेहता ने भी पर्यावरण के विभिन्न विषयों पर जानकारियां दीं।

रंजना कोटनाला रही प्रथम

पर्यावरण जलवायु परिवर्तन विषय पर शिविर में प्रतियोगिता आयोजित की गई। इसमें विद्या मंदिर श्रीकोट गंगानाली की रंजना कोटनाला प्रथम, कान्वेंट स्कूल की अंकिता नेगी द्वितीय व विश्वास नौटियाल तृतीय रहे। रेनबो पब्लिक स्कूल की सुप्रिया रावत को सांत्वना पुरस्कार मिला।

chat bot
आपका साथी