पीएचसी होंगी मेडिकल कॉलेज के अधीन

By Edited By: Publish:Fri, 18 Apr 2014 06:00 PM (IST) Updated:Fri, 18 Apr 2014 06:00 PM (IST)
पीएचसी होंगी मेडिकल 
कॉलेज के अधीन

जागरण संवाददाता, श्रीनगर गढ़वाल : खिर्सू और परसुंडाखाल प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों का प्रशासनिक नियंत्रण शीघ्र ही श्रीनगर मेडिकल कॉलेज के अधीन आ जाएगा। इस प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए शुक्रवार को मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य प्रोफेसर डॉ. पीडी शर्मा ने पौड़ी के सीएमओ डॉ. एके सिंह के साथ बैठक कर विचार भी किया।

एमसीआइ के मानकों और नियमों को लेकर अरबन और रूरल हेल्थ सेंटर के साथ ही दो पीएचसी भी मेडिकल कॉलेज से संबद्ध होनी हैं। इसके लिए खिर्सू और परसुंडाखाल पीएचसी को प्रशासनिक नियंत्रण के लिए मेडिकल कॉलेज से संबद्ध करने को लेकर प्रदेश शासन ने पूर्व में ही आदेश जारी कर दिया था।

श्रीनगर मेडिकल कॉलेज में अध्ययनरत मेडिकल छात्र-छात्राओं और इंटर्नशिप करने वाले प्रशिक्षु डॉक्टरों के लिए अब खिर्सू और परसुंडाखाल प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भी उपलब्ध होंगे। यहां मेडिकल छात्र और प्रशिक्षु डॉक्टर आवश्यक प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे। मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य प्रोफेसर डॉ. पीडी शर्मा ने बताया कि इन दोनों पीएचसी में डॉक्टरों की तैनाती और तबादले पूर्व की भांति शासन से ही होगी। लेकिन, सीएमओ स्तर से इन पीएचसी को लेकर जो प्रशासनिक नियंत्रण सीएमओ के पास होता है वह नई व्यवस्था में मेडिकल कॉलेज के पास आ जाएगा। डॉ. शर्मा ने कहा कि मेडिकल कॉलेज और स्वास्थ्य विभाग का प्रयास है कि एक महीने में यह व्यवस्था लागू हो जाए, जिससे प्रशिक्षु डॉक्टरों और मेडिकल छात्र-छात्राओं को प्रशिक्षण दिया जा सके।

chat bot
आपका साथी