गजब: कार्य अधूरा, भुगतान पूरा

By Edited By: Publish:Thu, 17 Jan 2013 01:07 AM (IST) Updated:Thu, 17 Jan 2013 01:08 AM (IST)
गजब: कार्य अधूरा, भुगतान पूरा

जागरण संवाददाता, कोटद्वार: सरकारी मशीनरी के भ्रष्टाचार का जीता-जागता प्रमाण है प्रखंड नैनीडांडा के अंतर्गत ग्रामपंचायत अपोला का बारातघर। हैरत इस बात की है कि यह बारातघर आज भी अधूरा है, जबकि कार्यदायी संस्था खंड विकास कार्यालय के दस्तावेजों में निर्माण कार्य चार वर्ष पूर्व पूर्ण हो चुका हो चुका है। इतना ही नहीं, ठेकेदारों को भी पूरी धनराशि का भुगतान हो चुका है।

मामला प्रखंड नैनीडांडा के अंतर्गत ग्राम पंचायत अपोला का है। सांसद निधि से वित्तीय वर्ष 2007-08 में बारातघर निर्माण को 6.60 लाख की धनराशि स्वीकृत हुई। कार्य का जिम्मा खंड विकास कार्यालय को सौंपा गया था, एक जनवरी 2008 से इसका निर्माण कार्य भी शुरू हो गया। पांच वर्ष बीत जाने के बाद आज तक बारातघर का निर्माण अधर में लटका है। इस भवन में न तो दरवाजे हैं, न ही खिड़कियां, सीमेंट भी जगह-जगह से झड़ रहा है। हैरानी की बात तो यह है कि कार्य अभी तक अपूर्ण है, लेकिन खंड विकास कार्यालय न सिर्फ पूरा भुगतान कर दिया गया है, बल्कि तीन जनवरी 2009 को कार्य पूर्ण भी दिखा दिया।

ग्रामीणों की शिकायत पर जब जिलाधिकारी कार्यालय से मामले की जांच के आदेश हुए तो विभाग के इस खेल से पर्दाफाश हुआ। दरअसल, जिलाधिकारी के निर्देश पर हुई सहायक खंड विकास अधिकारी (द्वितीय) ने निर्माण कार्यो की जांच कर गत वर्ष 27 जून को अपनी रिपोर्ट खंड विकास अधिकारी को सौंपी। रिपोर्ट में स्पष्ट कहा गया है कि पांच वर्षो बाद भी भवन में दरवाजे, खिड़कियों के शीशे नहीं लगे हैं। साथ ही भवन ग्राम पंचायत को हस्तांतरित नहीं हुआ है।

ऐसे हुआ खेल

कोटद्वार: नियमानुसार सरकारी संस्था एक लाख से अधिक धनराशि के कार्यो के लिए निविदाएं निकालने का प्रावधान है। बावजूद इसके खंड विकास कार्यालय ने करीब साढ़े छह लाख के इस कार्य के कार्यादेश (वर्क आर्डर) जारी किए, जो कि गलत था।

भवन पर अभी तक दरवाजे व खिड़कियों में शीशे नहीं लगे हैं। भवन का प्लास्टर भी जगह-जगह से झड़ रहा है। भवन ग्राम पंचायत को हस्तांतरित नहीं हुआ है। बीएस रावत, ग्राम प्रधान, अपोला

मामला संज्ञान में है। बारातघर का कार्य अपूर्ण है। कार्य पूर्ण क्यों नहीं हुआ, इस संबंध में अवर अभियंता से पूर्ण जानकारी जानकारी ली जाएगी।

आनंद सिंह रावत, प्रभारी खंड विकास अधिकारी, नैनीडांडा

मामला संज्ञान में नहीं है। पूर्ण जानकारी के बाद दोषियों के खिलाफ कार्रवाई होगी।

श्रीमती ज्योति खैरवाल, संयुक्त मजिस्ट्रेट/प्रभारी जिला विकास अधिकारी, पौड़ी

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी