मैदान में तेज हवा और पहाड़ में ओलावृष्टि के आसार, आसमान में छाई धुंध

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार उत्तराखंड के कुछ स्थानों में गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Thu, 06 Jun 2019 01:16 PM (IST) Updated:Thu, 06 Jun 2019 01:16 PM (IST)
मैदान में तेज हवा और पहाड़ में ओलावृष्टि के आसार, आसमान में छाई धुंध
मैदान में तेज हवा और पहाड़ में ओलावृष्टि के आसार, आसमान में छाई धुंध

हल्द्वानी, जेएनएन : झुलसाती गर्मी के बीच मौसम का मिजाज कुछ राहत दे सकता है। गुरुवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार उत्तराखंड के कुछ स्थानों में गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। पर्वतीय क्षेत्रों में ओलावृष्टि के साथ तेज बारिश व आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है। नैनीताल व ऊधमसिंह नगर के मैदानी भागों में 50-60 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है। 

तराई-भाबर में फिर चढ़ा पारा, पहाड़ में मौसम सुहावना

कुमाऊं के पर्वतीय क्षेत्रों में मौसम का सुहावना बना है। अल्मोड़ा, पिथौरागढ़, नैनीताल, बागेश्वर, चम्पावत में दोपहर के समय अधिकतम 30 डिग्री से कम पारा रहने से गर्मी से राहत मिली है। जबकि पिछले एक सप्ताह से सुबह साढ़े पांच बजे के करीब पहाड़ में न्यूनतम तापमान 20 डिग्री से नीचे बना हुआ है। गुरुवार को मुक्तेश्वर में अधिकतम 28.0 व न्यूनतम तापमान 15.8 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। नैनीताल में अधिकतम 27.4, न्यूनतम 18.0 एवं अल्मोड़ा, चम्पावत, पिथौरागढ़ व बागेश्वर में अधिकतम तापमान 27 से 30 डिग्री के बीच रहा। वहीं, तराई-भाबर में पिछले कुछ दिनों की राहत के बाद पारा फिर चढ़ाने लगा है। बुधवार को हल्द्वानी-पंतनगर में अधिकतम तापमान 39.9 व न्यूनतम 25.8 डिग्री रहा। 

25 से 30 जून के बीच उत्तराखंड पहुंचेगा मानसून

उत्तराखंड में मानसून जून अंतिम सप्ताह में दस्तक देगा। मौसम विभाग के अनुसार इस बार एक सप्ताह की देरी से मानसून आठ जून को केरल पहुंचेगा। वर्ष 2018 में एक जून को केरल में दस्तक देने के बाद उत्तराखंड में 21 जून को मानसून ने प्रवेश किया था, लेकिन इस बार एक सप्ताह की देरी के कारण उत्तराखंड में इसका प्रवेश 25 से 30 जून तक होने की संभावना है। मानसून की धीमी चाल से प्रदेश में खरीफ सीजन की फसलों की बुवाई में मामूली देरी हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार इस बार मानसून सामान्य रहेगा। इस साल कुमाऊं रीजन में प्री-मानसून सीजन बारिश में कमी रही। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी