पर्यटक पहाड़ी अन्न से होंगे रूबरू, होटलों में परोसा जाएगा इनसे बने खाद्य पदार्थ nainital news

सरोवर नगरी पहुंचने वाले पर्यटकों को अब पर्वतीय क्षेत्रों के उत्पादों से बना खाना परोसा जाएगा। साथ ही पर्यटकों के खरीदने के लिए भी यह उत्पाद होटल को उपलब्ध कराये जाएंगे।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Mon, 30 Dec 2019 10:29 AM (IST) Updated:Mon, 30 Dec 2019 10:29 AM (IST)
पर्यटक पहाड़ी अन्न से होंगे रूबरू, होटलों में परोसा जाएगा इनसे बने खाद्य पदार्थ nainital news
पर्यटक पहाड़ी अन्न से होंगे रूबरू, होटलों में परोसा जाएगा इनसे बने खाद्य पदार्थ nainital news

नैनीताल : सरोवर नगरी पहुंचने वाले पर्यटकों को अब पर्वतीय क्षेत्रों के उत्पादों से बना खाना परोसा जाएगा। साथ ही पर्यटकों के खरीदने के लिए भी यह उत्पाद होटल को उपलब्ध कराये जाएंगे। पर्यटक आवास गृह सूखाताल में डीएम ने होटल एसोसिएशन पर्यटन कारोबारियों और स्वयंसेवी संस्था के प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर पहाड़ी उत्पादों को बढ़ावा देने पर चर्चा की। साथ ही होटलों में पर्यटकों को परोसे जा रहे भोजन में पहाड़ी उत्पादों को शामिल करने की अपील होटल कारोबारियों से की है।

बैठक में डीएम ने बताया कि जिले की महिला समूहों द्वारा विभिन्न प्रकार के ऑर्गेनिक उत्पाद तैयार किए जा रहे हैं। इसमें मडुवा, मक्का, भट्ट, चना, पहाड़ी लाल चावल, झिंगोरा विभिन्न प्रकार की दाल, फलों का स्क्वेश, अचार, जैम, और मडुवे के बिस्कुट तैयार किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि पर्यटकों को परोसे जा रहे भोजन में पहाड़ी उत्पादों को शामिल किया जाए जिससे पर्यटकों को प्रदेश के  खान-पान व संस्कृति से रूबरू होने का मौका मिलेगा साथ ही महिलाएं आर्थिक रूप से सशक्त होंगी।

कहा कि उत्पादों को थोक में खरीदने पर कारोबारियों को पांच से दस प्रतिशत की छूट दी जाएगी। जिस पर कारोबारियों ने सहमति व्यक्त करते हुए उत्पादों की सूची व रेट लिस्ट उपलब्ध कराने की बात कही। बैठक में सीडीओ विनीत कुमार, होटल चेवरोन गु्रप के सीईओ प्रवीण शर्मा, वेद साह, जीएम मनुमहारानी नरेश गुप्ता, जीएम नैनी रिट्रीट संजय बादवा, परियोजना निदेशक बालकृष्ण, एपीडी संगीता आर्या, डीएसटीओ एलएम जोशी आदि मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें : मदकोट में लगेगी पहाड़ की पहली आलू बीज ग्रेडिंग मशीन, पूरे प्रदेश में होती है बीज की सप्लाई

chat bot
आपका साथी