दिल्ली में कोरोना की रफ्तार ने थामे नैनीताल में पर्यटकों के कदम

दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों से सरोवर नगरी का पर्यटन फिर से धड़ाम होने लगा है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 29 Nov 2020 01:00 AM (IST) Updated:Sun, 29 Nov 2020 01:00 AM (IST)
दिल्ली में कोरोना की रफ्तार ने थामे नैनीताल में पर्यटकों के कदम
दिल्ली में कोरोना की रफ्तार ने थामे नैनीताल में पर्यटकों के कदम

जागरण संवाददाता, नैनीताल : दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों से सरोवर नगरी का पर्यटन फिर धड़ाम होने लगा है। आलम यह है कि दिल्ली-एनसीआर के पर्यटकों की एडवांस बुकिंग धड़ाधड़ कैंसिल होने लगी है। अंतरराज्यीय सीमा पर कोरोना टेस्ट रिपोर्ट की चेकिंग के बहाने हो रही सख्ती से पर्यटन कारोबारी नाराज तो हैं, मगर संक्रमण बढ़ने की आशंका से खुलकर विरोध करने से भी बच रहे हैं।

अक्टूबर में शहर समेत आसपास के करीब 500 होटल-गेस्ट हाउस व पर्यटन से संबंधित अन्य धंधे फिर शुरू हो गए थे। वीकेंड पर बड़े होटलों के पैक होने का सिलसिला भी शुरू हो चुका था। इधर, क्रिसमस और नए साल की तैयारी में होटल समेत अन्य कारोबारी जुटे ही थे कि दिल्ली में कोरोना की तीसरी लहर ने पर्यटकों के कदम थाम दिए हैं। सीमा पर रैंडम चेकिंग को लेकर सख्ती की वजह से पर्यटकों की आमद कम हो गई है। इससे होटल व पर्यटन से संबंधित अन्य कारोबार में जबदरस्त गिरावट आ गई है।

कारोबारियों की परेशानी

दिल्ली में कोरोना के मामले बढ़ने के बाद नैनीताल में पर्यटकों की आमद एकाएक कम हो गई है। बड़े पैमाने पर बुकिंग कैंसिल हुई है। ऐसा लग रहा है कि बमुश्किल शुरू हुआ पर्यटन कारोबार फिर पटरी से उतर गया है।

-दिनेश साह, अध्यक्ष होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन नैनीताल

दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों और इस बहाने सीमा पर कोरोना रिपोर्ट की चेकिंग की वजह से पर्यटक बेहद कम आ रहे हैं। यदि कोई बीमार होगा तो सैरसपाटा करेगा ही क्यों। सरकार को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि पर्यटन को लेकर खराब संदेश न जाए।

-प्रवीण शर्मा, होटल व्यवसायी

क्या कहते हैं अधिकारी

राज्यों की सीमा पर आरटीपीसीआर टेस्ट रिपोर्ट दिखाने को लेकर किसी तरह का अभियान नहीं चल रहा है। शासन की ओर से भी इस संबंध में दिशा-निर्देश नहीं जारी किए गए हैं।

-अजय रौतेला, आइजी कुमाऊं परिक्षेत्र।

पर्यटकों की एंट्री के लिए कोरोना रिपोर्ट दिखाना अनिवार्य नहीं किया गया है। शासन की ओर से भी इस संबंध में कोई गाइडलाइन नहीं दी गई है। पर्यटक कोरोना गाइडलाइन का अनुपालन करते हुए बेरोकटोक नैनीताल आ सकते हैं।

-सविन बंसल, डीएम नैनीताल

chat bot
आपका साथी