कोई 'डोली' पर सवार होगा, किसी के हाथ में होगी 'माला'

निकाय चुनाव 2018 के लिए निर्वाचन सिंबल के नमूनों की सूची जारी कर दी है। राष्ट्रीय, मान्यता प्राप्त और अमान्यता प्राप्त पंजीकृत दलों के प्रत्याशियों को ही पार्टी का सिंबल मिलेगा।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Mon, 22 Oct 2018 08:07 PM (IST) Updated:Tue, 23 Oct 2018 08:00 AM (IST)
कोई 'डोली' पर सवार होगा, किसी के हाथ में होगी 'माला'
कोई 'डोली' पर सवार होगा, किसी के हाथ में होगी 'माला'

हल्द्वानी (जेएनएन): निकाय चुनाव में इस बार कोई प्रत्याशी डोली पर सवार होगा तो किसी के हाथ में मोतियों की माला होगी। कोई दावेदार कंघा, कैंची, चूडिय़ां लेकर घर-घर वोट मांगने जाएगा तो किसी का चुनावी सफर वायुयान की हवाई यात्रा से पूरा होगा।

उत्तराखंड राज्य निर्वाचन आयोग ने निकाय चुनाव 2018 के लिए निर्वाचन सिंबल के नमूनों की सूची जारी कर दी है। राष्ट्रीय, मान्यता प्राप्त और अमान्यता प्राप्त पंजीकृत दलों के प्रत्याशियों को ही पार्टी का सिंबल मिलेगा। अनंतिम, तात्कालिक रूप से सामयिक पंजीकृत राजनीतिक दल और निर्विरोध प्रत्याशियों को निर्वाचन प्रतीक आवंटित किए जाएंगे। इन्हीं चुनाव चिह्नों के साथ प्रत्याशी मतदाताओं के बीच जाएंगे।

47 चुनाव चिह्न हुए हैं घोषित

अलमारी, ईट, ऊन, कप और प्लेट, कंघा, कांच का गिलास, केतली, कैंची, कुल्हाड़ी, केला, कैमरा, कैरम बोर्ड, कोट, गाजर, गैस चूल्हा, गैस सिलेंडर, गुडिय़ा, गुब्बारा, घंटी, चारपाई, चूडिय़ां, छत का पंखा, टार्च, टोकरी, टोप, डबल रोटी, डीजल पंप, डोली, नारियल, पतंग, पुल, फ्रॉक, बंगला, बल्ला, बल्लेबाज, बस, बाल्टी, बिजली का खंभा, ब्रुश, बैगन, ब्रीफकेस, ब्लैक बोर्ड, मोतियों की माला, मोमबत्ती, लिफाफा, वायुयान, हैंगर।

फॉर्म में भरने होंगे तीन विकल्प

उम्मीदवार को अपने नामांकन फॉर्म में प्राथमिकता वाले तीन चुनाव चिह्न दर्शाने होंगे। किसी दूसरे प्रत्याशी के संबंधित चिह्न का विकल्प न भरने की स्थिति में चुनाव चिह्न आवंटित किया जाएगा। अन्यथा की स्थिति में दूसरी प्राथमिकता का चिह्न आवंटित होगा। दो दावेदारों के एक ही चिह्न मांगने की स्थिति में ट्रॉस से फैसला होगा। चुनाव चिह्न का आवंटन 29 अक्टूबर को होना है।

दूसरों से सलाह ले रहे प्रत्याशी

निर्वाचन आयोग की ओर से जारी चुनाव चिह्न प्रत्याशियों के बीच रोचकता का प्रतीक बने हुए हैं। नए प्रत्याशी या पहली बार चुनाव मैदान में उतरे दावेदार चुनाव चिह्न का विकल्प भरने के लिए दूसरों से सलाह ले रहे हैं।

chat bot
आपका साथी