दैनिक जागरण ने शिव कुमार अग्रवाल को प्रदान किया कुमाऊं गौरव सम्मान, जानिए

उत्तराखंड में सबसे अधिक टैक्स देकर राज्य के विकास में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले व्यवसायी शिव कुमार अग्रवाल को दैनिक जागरण की ओर से कुमाऊं गौरव सम्मान प्रदान किया गया।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Sun, 12 May 2019 09:37 AM (IST) Updated:Sun, 12 May 2019 09:37 AM (IST)
दैनिक जागरण ने शिव कुमार अग्रवाल को प्रदान किया कुमाऊं गौरव सम्मान, जानिए
दैनिक जागरण ने शिव कुमार अग्रवाल को प्रदान किया कुमाऊं गौरव सम्मान, जानिए

हल्द्वानी, जेएनएन : उत्तराखंड में सबसे अधिक टैक्स देकर राज्य के विकास में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले व्यवसायी शिव कुमार अग्रवाल को दैनिक जागरण की ओर से कुमाऊं गौरव सम्मान प्रदान किया गया। सिर्फ टैक्स ही नहीं, वह प्रदेश में कारोबारी माहौल खड़ा करके रोजगार बढ़ाने और युवाओं को अवसर प्रदान करने में भी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। जागरण के कुमाऊं में सफलतम 15 वर्ष के उपलक्ष्य में आयोजित समारोह में मुख्य अतिथि वन मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत, सेंचुरी पल्प एंड पेपर मिल के सीईओ जेपी नारायण, दैनिक जागरण हल्द्वानी यूनिट के महाप्रबंधक डॉ. राघवेंद्र चड्ढा, सीनियर मैनेजर (मार्केटिंग) विनय तिवारी ने शॉल ओढ़ाकर व प्रशस्ति पत्र भेंट कर अग्रवाल को सम्मानित किया। 

शनिवार को राजकीय मेडिकल कॉलेज परिसर में जागरण उत्सव में सम्मान ग्रहण करने के बाद शिव कुमार अग्रवाल लोगों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि आप लोगों के प्रेम से ही उन्होंने मुकाम हासिल किया। उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति को समाज के हित में जितना हो सके सहयोग करना चाहिए। 

स्वतंत्रता संग्राम सेनानी और व्यापारिक घराने से ताल्लुक रखने वाले शिव कुमार अग्रवाल ने उत्तराखंड के साथ ही देश के कई राज्यों में बड़ा मुकाम हासिल किया है। मूल रूप से उत्तर प्रदेश के हापुड़ के रहने वाले अग्रवाल आज से 50 साल पहले वर्ष 1969 में 16 साल की उम्र में रुद्रपुर आ गए थे। उन्होंने गदरपुर में केबी इंडस्ट्रीज के नाम से राइस मिल शुरू की। वर्ष 1974 में उन्होंने उत्तर प्रदेश का पहला साल्वेंट प्लांट एसपी साल्वेंट के नाम से स्थापित किया। इसके बाद कुमार ऑक्सीजन लिमिटेड नाम से रुद्रपुर में नया संस्थान स्थापित किया। 16 जून 1991 को अग्रवाल ने लालकुआं स्टोन क्रशर की हल्द्वानी में नींव रखी। वर्ष 1996 में अग्रवाल के पुत्र अभिषेक और सौरभ अग्रवाल व्यापार से जुड़े।

अब तक मिले सम्मान

वर्ष 1984, 1987 और फिर 1989 में तत्कालीन उत्तर प्रदेश सरकार ने शिव कुमार अग्रवाल को लार्जेस्ट एक्सपोर्टर अवार्ड से नवाजा। इस बीच अग्रवाल को कई बार मुख्यमंत्री और राच्यपाल के हाथों भी सम्मानित किया गया। अभी हाल ही में जल संरक्षण प्रबंधन के क्षेत्र में उत्कृष्ट उद्योग श्रेणी में एलएससी इंफ्राटेक को राष्ट्रीय जल पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है। अग्रवाल कुमाऊं गढ़वाल चैंबर, हिमालयन चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज तथा सीआइआइ उत्तराखंड के फाउंडर मेंबर हैं।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी