Scholarship Scam Uttarakhand : 57 कॉलेजों की जांच में 16 उप निरीक्षक एक कदम भी न बढ़ सके आगे, रिमांडर भेजा

Scholarship Scam Uttarakhand दशमोत्तर छात्रवृत्ति घोटाले की जांच कर रही एसआइटी यूएस नगर के 145 शैक्षिक संस्थानों की जांच पूरी कर चुकी है। जबकि 57 कालेजों की जांच जारी है जिसे 16 उप निरीक्षकों को सौंपी गई है।

By govind singhEdited By: Publish:Wed, 05 Oct 2022 09:27 AM (IST) Updated:Wed, 05 Oct 2022 09:27 AM (IST)
Scholarship Scam Uttarakhand : 57 कॉलेजों की जांच में 16 उप निरीक्षक एक कदम भी न बढ़ सके आगे, रिमांडर भेजा
Scholarship Scam Uttarakhand : 57 कॉलेजों की जांच में 16 उप निरीक्षक एक कदम भी न बढ़ सके आगे

जागरण संवाददाता, रुद्रपुर : Scholarship Scam Uttarakhand : दशमोत्तर छात्रवृत्ति घोटाले की जांच कर रही एसआइटी यूएस नगर के 145 शैक्षिक संस्थानों की जांच पूरी कर चुकी है। जबकि 57 कालेजों की जांच जारी है, जिसे 16 उप निरीक्षकों को सौंपी गई है। एक माह बाद भी जांच आगे नहीं बढ़ पाई तो एसपी सिटी मनोज कुमार कत्याल ने विवेचकों को रिमाइंडर भेजकर जांच तीन दिन में पूरा करने के निर्देश दिए हैं।

2011-12 में दशमोत्तर छात्रवृत्ति में मिली थी अनियमितता

वर्ष, 2011-12 में दशमोत्तर छात्रवृत्ति में अनियमितता मिली थी। जिसकी जांच के लिए एसआइटी का गठन किया गया था। ऊधम सिंह नगर में भी दशमोत्तर छात्रवृत्ति में हुई अनियमितता की जांच के लिए गठित एसआइटी ने पहले चरण में बाहरी राज्यों के शैक्षिक संस्थान और उनमें अध्ययनरत छात्रों से पूछताछ की थी। अनियमितता मिलने पर एसआइटी ने 60 मुकदमे दर्ज कर जिला समाज कल्याण विभाग के अधिकारी और कर्मचारियों के साथ ही बिचौलियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था।

ऊधमसिंहनगर जिले के 202 की हो रही जांच

दूसरे चरण में एसआइटी ऊधमसिंहनगर जिले के 202 सरकारी, अर्द्धसरकारी और निजी शैक्षणिक संस्थानों की जांच कर रही है। 145 कालेजों की जांच पूरी हो चुकी है। जबकि खटीमा, नानकमत्ता, सितारगंज, किच्छा, पंतनगर, दिनेशपुर, रुद्रपुर और गदरपुर के 57 कालेजों की जांच संबंधित संस्थानों के थाना और चौकी में तैनात 16 उप निरीक्षकों को सौंपी गई थी। एक माह बाद भी जांच आगे नहीं बढ़ी। ऐसे में एसपी सिटी ने तीन दिन के भीतर विवेचकों को रिमाइंडर भेजकर जांच पूरा करने के निर्देश दिए हैं।

उप निरीक्षकों को भेजा गया रिमाइंडर

एसपी सिटी मनोज कुमार कत्याल ने बताया कि 16 उप निरीक्षकों को 57 शैक्षिक संस्थानों की जांच दिए एक माह से अधिक समय हो गया है। अब तक किसी ने भी जांच पूरी नहीं की है। बताया कि तीन दिन के भीतर जांच पूरा करने के लिए उप निरीक्षकों को रिमाइंडर भेजा गया है।

यह भी पढ़ें

ऊधमसिंहनगर जिले 116 शैक्षिक संस्थानों की जांच पूरी, नहीं मिली अनियमितता 


chat bot
आपका साथी