अभियान चलाकर लगाएं पॉलीथिन पर पाबंदी

जागरण संवाददाता, नैनीताल : डीएम दीपेंद्र चौधरी ने नगर निकाय निर्वाचन, स्वच्छता मिशन, प्रधानमंत्री आव

By JagranEdited By: Publish:Thu, 01 Feb 2018 09:02 PM (IST) Updated:Thu, 01 Feb 2018 09:02 PM (IST)
अभियान चलाकर लगाएं पॉलीथिन पर पाबंदी
अभियान चलाकर लगाएं पॉलीथिन पर पाबंदी

जागरण संवाददाता, नैनीताल : डीएम दीपेंद्र चौधरी ने नगर निकाय निर्वाचन, स्वच्छता मिशन, प्रधानमंत्री आवास योजना, दीनदयाल अंत्योदय योजना, शहरी आजीविका योजना, अमृत योजना की समीक्षा बैठक ली। उन्होंने निकायों के निर्वाचन कार्यो में तेजी लाने और समय सारणी के अनुसार त्रुटिरहित निर्वाचन नामावली प्रकाशित करने के निर्देश दिए। साथ ही सुपरवाइजर से रोज शाम को संगणकों के साथ नामावली की प्रगति की समीक्षा करने को कहा है।

गुरुवार को डीएम ने कलक्ट्रेट सभागार में अधिकारियों की बैठक में राज्य वित्त, 14वें वित्त, अवस्थापना विकास निधि से प्राप्त धनराशि के व्यय का उपयोगिता प्रमाण पत्र शासन को प्राथमिकता भेजने को कहा। साथ ही प्रत्येक निकाय से डोर टू डोर कूड़ा निस्तारण प्राथमिकता से करने की हिदायत दी। प्रत्येक निकाय से खुले में शौच से मुक्त बनाने के लिए सार्वजनिक शौचालय व मोबाइल शौचालय की डीपीआर शासन को भेजने के निर्देश दिए। हल्द्वानी-रुद्रपुर कूड़ा निस्तारण कलस्टर से बाहर निकायों को रोज सौ किलो से अधिक कूड़ा निस्तारण के लिए भूमि चयनित करने वाले स्थान चिह्नित करने को कहा। डीएम ने निकायों से अभियान चलाकर पॉलीथिन पर प्रतिबंध लगाने, पॉलीथिन बनाने की फैक्ट्रियां चिह्नित करने के निर्देश भी दिए। व्यापारियों, स्वयंसेवियों से सहयोग लेने को कहा गया। बैठक में एडीएम बीएल फिरमाल, नगर आयुक्त सीएस मर्तोलिया, लीड बैंक प्रबंधक टीएस रावत, सहायक निर्वाचन अधिकारी पंचायत बीएस कार्की समेत निकायों के अधिशसी अधिकारी मौजूद थे।

---------------------------------------------

साप्ताहिक बंदी का दिन निर्धारित

जिला मजिस्ट्रेट दीपेंद्र चौधरी ने दुकान वाणिज्य अधिष्ठान अधिनियम में प्रदत्त अधिकारों का प्रयोग करते हुए जिले की नगरपालिका, टाउन एरिया, छावनी परिषद क्षेत्र की दुकानों, वाणिज्य प्रतिष्ठानों में वार्षिक साप्ताहिक बंदी का निर्धारण कर दिया है। बताया कि किसी व्यापारी और वाणिज्य प्रतिष्ठान के अनुरोध पत्र नही मिलने की दशा में डीएम ने पालिका नैनीताल, छावनी परिषद नैनीताल क्षेत्र की समस्त दुकानों व वाणिज्य प्रतिष्ठानों में रविवार साप्ताहिक बंदी निर्धारित की जबकि भवाली में बुधवार, भीमताल में सोमवार, लालकुआं, हल्द्वानी-काठगोदाम में शनिवार, कालाढूंगी में मंगलवार, रामनगर में शुक्रवार का दिन निर्धारित किया है।

chat bot
आपका साथी