अब ऑटो का रूट परमिट उस पर लगी कलर पट्टी के बजाय नंबर से पहचाना जाएगा

तिपहिया वाहनों के संचालन में कलर पट्टी के बावजूद डग्गामारी नहीं रुकने पर प्रशासन ने नई व्यवस्था कर दी है।

By Edited By: Publish:Fri, 29 May 2020 06:21 AM (IST) Updated:Fri, 29 May 2020 08:52 AM (IST)
अब ऑटो का रूट परमिट उस पर लगी कलर पट्टी के बजाय नंबर से पहचाना जाएगा
अब ऑटो का रूट परमिट उस पर लगी कलर पट्टी के बजाय नंबर से पहचाना जाएगा

हल्द्वानी, जेएनएन : तिपहिया वाहनों के संचालन में कलर पट्टी के बावजूद डग्गामारी नहीं रुकने पर प्रशासन ने नई व्यवस्था कर दी है। अब ऑटो का रूट परमिट उस पर लगी कलर पट्टी के बजाय नंबर से पहचाना जाएगा। प्रशासन ने शहर में एक से लेकर 12 तक नंबर निर्धारित किए हैं। नंबर लिखे होने से दूर से उसका रूट पहचाना जा सकेगा। इसके अलावा यात्रियों को भी सफर के लिए रूट के ऑटो का नंबर आसानी से याद हो जाएगा।

परमिट नियमों का उल्लंघन कर डग्गामारी करने वाले ऑटो चालकों पर शिकंजा कसने के लिए कुछ साल पहले प्रशासन ने रूट के हिसाब से कलर पट्टी निर्धारित की थी। इसके बावजूद डग्गामारी रुक नहीं रही थी। इसके पीछे सबसे बड़ा कारण रंगों को याद नहीं रख पाना सामने आ रहा था। वहीं ऑटो चालक लगातार डग्गामारी रोकने के लिए पुलिस-प्रशासन व परिवहन विभाग के अफसरों से शिकायत कर रहे थे। परिवहन विभाग ने अब परमिट उल्लंघन कर दौड़ने वालों की पहचान कर धरपकड़ करने के लिए रूट के हिसाब से नंबर सिस्टम जारी किया है।

गुरुवार को प्रशासन, पुलिस व परिवहन विभाग के अफसरों ने आटो चालकों के साथ बैठक कर नई व्यवस्था पर मंथन करने के साथ आटो चालकों की समस्याएं भी सुनीं। इस बैठक में सिटी मजिस्ट्रेट प्रत्यूष सिंह, एसपी सिटी अमित श्रीवास्तव, सीओ शातनु पराशर, एआरटीओ डॉ. गुरदेव सिंह, कोतवाल संजय कुमार, यातायात निरीक्षक महेश चंद्रा, सीपीयू प्रभारी हरकेश सिंह, मंगलपड़ाव ऑटो यूनियन की ओर से गिरीश जोशी, विजय सुयाल आदि सभी यूनियनों के पदाधिकारी मौजूद रहे।

ऑटो का रूट नंबर

16 किमी परिधि मार्ग

01 कालाढूंगी चौराहे से लामाचौड़

02 कुसुमखेड़ा से लामाचौड़

03 मुखानी चौराहे से पाल कॉलेज

04 नवीन मंडी से लालकुआ

05 सरगम सिनेमा से बेलबाबा मंदिर

06 काठगोदाम रेलवे स्टेशन से गौलापार-हल्द्वानी रेलवे स्टेशन

07 कब्रिस्तान गेट हल्द्वानी से गौलापार दानीबंगर

08 मुखानी चौराहे से पनचक्की-हाईडिल गेट काठगोदाम

09 लालडांठ से काठगोदाम

10 हल्द्वानी से किच्छा

11 मेडिकल कॉलेज से रुद्रपुर

सामने व पीछे की ओर लिखना होगा ऑटो का रूट नंबर

परिवहन विभाग के अफसरों के मुताबिक ऑटो चालकों को अपने वाहनों के आगे व पीछे साफ शब्दों में दूर से दिखने लायक रूट का नंबर लिखवाना होगा। रूट नंबर नहीं लिखने वाले ऑटो चालक के विरुद्ध परिवहन विभाग व पुलिस कार्रवाई करेगी। रूट नंबर की लिखित कापी पुलिस महकमे के अफसरों को भी दे दी गई है।

ऑटो में दो सवारी बैठाने की मांग

पुलिस, प्रशासन व परिवहन विभाग के अफसरों के साथ बैठक के दौरान ऑटो संचालकों ने दो यात्री बैठाने की अनुमति देने की माग उठाई। हालांकि अफसरों ने शासन के आदेश का हवाला देते हुए अनुमति देने से इन्कार कर दिया। इस पर ऑटो चालकों ने एक सवारी को बुकिंग के हिसाब से ले जाने पर दो किमी तक का किराया 50 रुपये करने की मांग की। इस पर अफसरों ने यात्रियों की सहमति मिलने पर ही बुकिंग किराया लेने की मौखिक सहमति दी।

मास्क व ग्लब्ज पहनेंगे चालक

पुलिस अफसरों ने कहा कि ऑटो चालकों को मास्क और ग्लब्ज पहनना अनिवार्य होगा। इसके अलावा स्टैंड पर वाहन के सैनिटाइजेशन की व्यवस्था करनी होगी। एक रूट पूरा कर लौटने के बाद वाहन को अनिवार्य रूप से सेनिटाइज करना होगा।

ओके होटल व स्टेडियम रोड पर नहीं खड़े होंगे ऑटो

प्रशासन ने ओके होटल के पास से दमुवाढूंगा स्टैंड व स्टेडियम रोड से नैनीताल रोड के ऑटो के संचालन पर रोक लगाने का फैसला लिया है। इसके पीछे कारण ओके होटल के समीप बेस अस्पताल व स्टेडियम में कोरोना जाच केंद्र होना बताया गया। जल्द ही प्रशासन कोरोना संक्रमण काल तक ऑटो संचालन के लिए वैकल्पिक स्टैंड का निर्धारण कर लेगा।

खदान में दबने से गौला मजदूर की मौत, उपखनिज का टीला गिरने से हुआ हादसा 

सार्वजनिक क्षेत्र के यात्री वाहनों का एक साल का परमिट रिन्‍यूअल मुफ्त  

chat bot
आपका साथी