उत्तराखंड में अगस्त में शुरू होगी अग्निवीरों की भर्ती, पढ़िए योजना व भर्ती रैली की पूरी जानकारी

Recruitment of Agniveer उत्तराखंड में अगस्त में अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीरों की भर्ती प्रस्तावित है। इसके तहत कुमाऊं रेजीमेंट के डायरेक्टर रिक्रूटमेंट आदित्य मिश्रा के साथ जिला प्रशासन के अधिकारियों की बैठक हुई। इसमें मिश्रा ने भर्ती के दौरान प्रशासन सहयोग की मांग की।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Wed, 06 Jul 2022 12:13 PM (IST) Updated:Wed, 06 Jul 2022 12:13 PM (IST)
उत्तराखंड में अगस्त में शुरू होगी अग्निवीरों की भर्ती, पढ़िए योजना व भर्ती रैली की पूरी जानकारी
भर्ती की तैयारी को लेकर आर्मी और प्रशासन के अधिकारियों ने बैठक की।

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा: Recruitment of Agniveer: अगले महीने अगस्त माह से रानीखेत में अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीरों की भर्ती शुरू होगी। भर्ती की तैयारी को लेकर आर्मी और प्रशासन के अधिकारियों ने बैठक की। फिलहाल, भर्ती को लेकर कोई तिथि घोषित नहीं हुई है।

जिला कार्यालय में हुई बैठक में डायरेक्टर रिक्रूटमेंट आदित्य मिश्रा ने कहा कि भर्ती के दौरान प्रशासन सहयोग करे। कहा कि भर्ती रैली में काफी संख्या में अभ्यर्थी पहुंचते हैं तथा अभ्यर्थियों की भर्ती के लिए पात्रता संबंधी कई कठिनाइयां सामने आती हैं।

उन्होंने कहा कि प्रशासन की तरफ से अभ्यर्थियों की आइडेंटिटी एवं अभिलेख सत्यापन हेतु सहायता की जाए। अगर प्रशासन सहयोग करेगा तो भर्ती में किसी प्रकार की दिक्कत नही होगी। अभी तिथि घोषित नही की गई है। जल्द ही उसकी घोषणा भी कर दी जाएगी।

प्रशासन ने आश्वस्त किया कि अभ्यर्थियों के लिए आधार स्टाल लगा दिए जाएंगे तथा अन्य व्यवस्थाओं के लिए अधिकारियों की ड्यूटी लगाई जाएगी। बैठक में उपस्थित संयुक्त मजिस्ट्रेट जय किशन ने कहा की इस दौरान स्थानीय होटल/रेस्टोरेंट संघ के साथ वार्ता कर ली जाएगी। इस दौरान पर्याप्त बिजली आपूर्ति, स्वच्छता एवं चिकित्सा सुविधाएं सुचारू रहें। साथ ही कानून एवं व्यवस्था को बनाए रखने के निर्देश दिए। बैठक में पुलिस उपाधीक्षक विमल प्रसाद समेत अन्य मौजूद रहे।

क्या है अग्निपथ योजना

अग्निपथ योजना की घोषणा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार 14 जून 2022 को की थी। योजना का नाम अग्निपथ योजना (Agnipath Yojana)है और इसके तहत चुने गए युवाओं को अग्निवीर (Agniveer)कहा जाएगा। वर्ष 2022-23 के लिए कुल 46000 अग्निवीर भर्ती किए जाने हैं। इन उम्मीदवारों को 4 साल के लिए सेना में भर्ती किया जाएगा। 

यहां होगी भर्ती रैली

हाल ही में मध्य कमान के सेनाध्यक्ष ने बताया कि अग्निवीरों की भर्ती रैली अक्टूबर में वाराणसी, लखनऊ, गोरखपुर में होगी। अगस्त के अंतिम सप्ताह और सितंबर के पहले सप्ताह में मेरठ और उत्तराखंड और पश्चिमी यूपी के जिलों में भर्ती की जाएगी।

यह है पात्रता

जिन युवाओं की आयु 17.5 वर्ष से 21 वर्ष की आयु (वर्तमान वर्ष 2022 के लिए अधिकतम 23 वर्ष तक की छूट) बीच होनी चाहिए। इन्हें 30000-40000 रुपये मासिक वेतन का प्रस्ताव है। पहले वर्ष के लिए समेकित पैकेज 30000 रुपये प्रति माह, दूसरे वर्ष के लिए 33000 रुपये प्रति माह, तीसरे साल 36500 रुपये प्रति माह और चौथे वर्ष के लिए 40000 रुपये प्रति माह होगा। सैनिकों के नियमित कैडर की तरह बीमा और हेल्थ कवर भी दिया जाएगा।

चार साल के बाद सामने होंगे कई विकल्प 

चार साल की सेवा के बाद हर अग्निवीर को ‘सेवा निधि पैकेज’ से मिलने वाले 11.71 लाख रुपये के वित्तीय पैकेज दिया जाएगा। पीआइबी के अनुसार इसे युवा आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर हो सकेंगे और कोई उद्यम भी शुरू कर सकेंगे। बैंक से लोन दिलाने में भी मदद की जाएगी और दूसरी जगह नौकरी की तलाश में भी सहायता की जाएगी।

इसके अलावा पैरामिलट्री फोर्स में 10 फीसद आरक्षण समेत कई राज्य अपने यहां प्रदेश की सरकारी नौकरियों में आरक्षण दे रहे हैं। इस प्रकार से चार साल की देशसेवा के बाद भी अग्निनवीरों के पास अवसरों की भरमार रहेगी।

Agnipath Scheme Protest: अग्निपथ योजना को लेकर फैलाई जा रहीं कई अफवाह, जानिए- क्‍या है सच्‍चाई

chat bot
आपका साथी