छात्रा के मामले में कठघरे में रामनगर कॉलेज

जागरण संवाददाता, नैनीताल : छात्रा के आंतरिक मूल्यांकन के मामले में पीजी कॉलेज रामनगर प्रशासन की बड़ी

By JagranEdited By: Publish:Sat, 12 May 2018 09:11 PM (IST) Updated:Sat, 12 May 2018 09:11 PM (IST)
छात्रा के मामले में कठघरे में रामनगर कॉलेज
छात्रा के मामले में कठघरे में रामनगर कॉलेज

जागरण संवाददाता, नैनीताल : छात्रा के आंतरिक मूल्यांकन के मामले में पीजी कॉलेज रामनगर प्रशासन की बड़ी चूक सामने आई है। कॉलेज ने छात्रा के जहर गटकने के बाद ई मेल से न केवल विवि को आंतरिक मूल्यांकन के अंक बैक डेट का पत्र लगाकर भेज दिया, बल्कि उसमें यह उल्लेख नहीं किया गया कि दिसंबर में विवि को भेजी गई सूची में छात्रा को अनुपस्थित क्यों दिखाया गया। अब इस प्रकरण को देखते हुए विवि ने कॉलेजों पर सख्ती बरतनी शुरू कर दी है।

परीक्षा नियंत्रक प्रो संजय पंत ने सफाई देते हुए कहा कि रामनगर की छात्रा के अंग्रेजी साहित्य के दोनों पेपर के आंतरिक मूल्यांकन के अंक विवि को प्राप्त नहीं हुए थे। दिसंबर में जो सूची महाविद्यालय द्वारा भेजी गई, उसमें उसे अनुपस्थित दिखाया गया। जब 27 अप्रैल को विवि की परीक्षा समिति की बैठक में आंतरिक मूल्यांकन के अंक छूटे। ऐसे छात्रों को राहत देने का फैसला किया तो उसके बाद भी छात्रा के अंक नहंी भेजे। शुक्रवार को घटना के बाद रामनगर कॉलेज द्वारा परीक्षा नियंत्रक को ई-मेल भेजने के साथ ही 25 अप्रैल का कवरिंग लेटर बनाकर भेज दिया गया, ताकि विवि को पूरे मामले में जिम्मेदार ठहराया जा सके। जब परीक्षा विभाग की जांच पड़ताल में रामनगर से 25 अप्रैल को कोई पत्र या ई मेल नहीं मिली। उन्होंने कहा कि इसके बाद भी मामले में तत्काल कार्रवाई करते हुए छात्रा की अंकतालिका तैयार कर कॉलेज को भेजने के साथ ही व्हाट्सएप में भेजकर जानकारी भी दे दी।

परीक्षा नियंत्रक ने यह भी कहा कि कतिपय कॉलेज आंतरिक मूल्यांकन के पुराने अंकों में हेरफेर कर और बिना दस्तखत के विवि को भेज रहे हैं, ऐसे अंकों को स्वीकार नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पिछले साल आंतरिक मूल्यांकन में अनुपस्थित दिखाए उन छात्रों की अंकतालिकाएं जारी कर दी गई हैं, जिनके अंक प्राप्त हो चुके हैं। रविवार से विवि के वाहन के माध्यम से कॉलेजों को अंक पत्र उपलब्ध करा दिए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी