Nainital Municipality : 24 घंटे चली बोर्ड बैठक में मांग पूरी होने के बाद सभासदों का धरना समाप्त

Nainital Municipality नगर पालिका में सोमवार को शुरू हुई बोर्ड बैठक में हंगामे के बाद पालिका सभसदों ने रातभर धरना प्रदर्शन जारी रखा। वार्ता के दौर के बाद भी जब सभासद नहीं माने तो दूसरे दिन बोर्ड बैठक आयोजित कर विशेष प्रस्तावों पर चर्चा की गई।

By naresh kumarEdited By: Publish:Tue, 27 Sep 2022 06:57 PM (IST) Updated:Tue, 27 Sep 2022 06:57 PM (IST)
Nainital Municipality : 24 घंटे चली बोर्ड बैठक में मांग पूरी होने के बाद सभासदों का धरना समाप्त
Nainital Municipality : 24 घंटे चली बोर्ड बैठक में मांग पूरी होने के बाद सभासदों का धरना समाप्त

जागरण संवाददाता, नैनीताल: Nainital Municipality : नगर पालिका में सोमवार को शुरू हुई बोर्ड बैठक में हंगामे के बाद पालिका सभसदों ने रातभर धरना प्रदर्शन जारी रखा। वार्ता के दौर के बाद भी जब सभासद नहीं माने तो दूसरे दिन बोर्ड बैठक आयोजित कर विशेष प्रस्तावों पर चर्चा की गई। इस दौरान 20 माह के लिए किया गया डीएसए फ्लैट्स पार्किंग का ठेका निरस्त कर आठ माह का किये जाने और अन्य प्रस्तावों पर मुहर लगने के बाद धरना खत्म किया।

सोमवार को पालिका बोर्ड बैठक में छह प्रस्तावों पर चर्चा की जानी थी। अपराह्न तीन बजे से रात तक प्रस्तावों के बाहर के मुद्दों पर जमकर बवाल होता रहा। छह प्रस्तावों को सहमति दिये जाने के बाद जब सभासदों ने फ्लैट्स पार्किंग का ठेका 20 माह के लिए दिये जाने का मुद्दा उठाया तो बवाल हो गया।

सभासद पार्किंग टेंडर निरस्त करने समेत तमाम अन्य मामलों को लेकर सभागार में ही धरने पर बैठ गए। इस दौरान रात करीब 11 बजे तक पालिकाध्यक्ष सचिन नेगी और ईओ अशोक वर्मा सभासदों को समझाते रहे, मगर वह नहीं माने। दोनों बैठक छोड़ चले गए। सभासदों ने पूरी रात पालिका सभागार में ही बिताई।

सुबह सभासद राजू टांक के क्रमिक अनशन के साथ ही अन्य सभासदों ने धरना प्रदर्शन जारी रखा। मंगलवार को ईओ और पालिकाध्यक्ष ने सभागार में पहुंच बोर्ड बैठक शुरू कर सभासदों को धरना समाप्त करने की बात कही। मगर सभासद नहीं माने।

इस बीच सभासदों ने पार्किंग ठेका निरस्त करने समेत तमाम प्रस्ताव बोर्ड में रखे। साथ ही ईओ अशोक वर्मा के विरुद्ध निंदा प्रस्ताव पेश किया गया। सभी विशेष प्रस्तावों को सहमति दिये जाने के बाद ही सभासदों ने धरना प्रदर्शन समाप्त किया।

बैठक में सभासद मोहन नेगी, पुष्कर बोरा, सपना बिष्ट, मनोज जगाती, राजू टांक, प्रेमा अधिकारी, रेखा आर्या, दया सुयाल, भगवत रावत, कैलाश रौतेला, राहुल पुजारी समेत अन्य सभासद मौजूद रहे।

सभासदों ने पालिका प्रशासन पर लगाए आरोप

सभासदों ने ही खुद पालिका प्रशासन पर नंदा देवी महोत्सव में निर्धारित संख्या से अधिक दुकानें लगाई गई थी। मेला समाप्त होने के बाद भी ठेकदार की ओर से पूरी निविदा राशि का भुगतान नहीं किया गया है। उन्होंने पालिका दुकानों को अन्य किरायेदारों को हस्तांतरित किये जाने के भी आरोप लगाए।

साथ ही ठंडी सड़क क्षेत्र में हाई कोर्ट के आदेश के बाद तोड़ी गई दुकान दोबारा निर्मित किये जाने समेत तमाम मुद्दों को लेकर सवाल खड़े किये। यह भी कहा कि बोर्ड बैठकों में जनहित और पालिका की आय बढोत्तरी को लेकर कई प्रस्ताव पारित तो किये गए, मगर उन प्रस्तावों पर अब तक पत्र तक जारी नहीं किया गया।

धरने पर बैठी सभासद की तबीयत बिगड़ी

बीती रात से पालिका सभागार में बैठी तल्लीताल वार्ड सभासद प्रेमा अधिकारी की अचानक तबीयत बिगड़ गई। आनन-फानन में अन्य सभासद पालिका वाहन से उन्हें बीडी पांडे अस्पताल लेकर पहुंचे। जहां उनकों उपचार दिया गया। अब उनकी हालत में सुधार बताया जा रहा है।

इन विशेष प्रस्तावों पर लगी मुहर

डीएसए पार्किंग का 20 माह का ठेका निरस्त कर आठ माह किया गया इंदिरा अम्मा भोजनालय के समीप पालिका संपत्ति पर स्थापित उद्यान विभाग की ओर से खोले गए स्टोर को दोबारा पालिका कब्जे में ले। नंदा देवी महोत्सव की दुकानों और वसूली व आय का ब्योरा सभी सभासदों को सार्वजनिक किया जाए ठंडी सड़क क्षेत्र में पूर्व में तोड़ी दुकानों को दोबारा किस तरह निर्मित कर दिया गया इस पर सभासदों को भी स्पष्टीकरण दिया जाए। पूर्व पालिका कर्मियों और न्यायालय से मुकदमा जीतने के बावजूद पालिका भवनों पर जमे कब्जेदारों से भवन खाली कराये जाए
chat bot
आपका साथी