ईद मुबारक के दिन लोगों ने घरों पर पढ़ी नमाज, ईदगाह-मस्जिदों में पसरा रहा सन्नाट

30 दिन के रोजे के बाद आखिरकार ईद मुबारक का दिन आ गया। लेकिन इस बार काेरोना वायरस के संक्रमण के कारण रौनक नजर नहीं आ रही है। ईदगाह और मस्जिदों में सन्नाटा पसरा रहा है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Mon, 25 May 2020 11:37 AM (IST) Updated:Mon, 25 May 2020 11:37 AM (IST)
ईद मुबारक के दिन लोगों ने घरों पर पढ़ी नमाज, ईदगाह-मस्जिदों में पसरा रहा सन्नाट
ईद मुबारक के दिन लोगों ने घरों पर पढ़ी नमाज, ईदगाह-मस्जिदों में पसरा रहा सन्नाट

हल्द्वानी, जेएनएन : 30 दिन के रोजे के बाद आखिरकार ईद मुबारक का दिन आ गया। लेकिन इस बार काेरोना वायरस के संक्रमण के कारण रौनक नजर नहीं आ रही है। ईदगाह और मस्जिदों में सन्नाटा पसरा रहा है। लोगों ने घरों में ही फि‍जिकल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए शुकराने की नमाज पढ़ देश के अमन और तरक्की की दुआ करने के साथ काेरोना के खत्म होने की मिन्नतें कीं। गले मिलने की बजाए दूर से ही एक दूसरे को ईद की मुबारकबाद दी। लोग इस बार दोस्तों और रिश्तेदारों के घर ईद की सेवईयां भी खाने नहीं निकले। ईद के पाक मौके पर नमाज अदा करने और एक-दूसरे को मुबारकबाद देने के लिए मुस्लिम समाज ईदगाह मैदान पर जुटता है। लॉकडाउन की वजह से इस बार ईदगाह पर मौलवी और उनके चार सहयोगियों ने ही सुबह आठ बजे मुकर्रर समय पर ईद की नमाज अदा की।

आठ बजे से 9:30 बजे तक नमाज अदा की गई

मस्जिदों में सुबह आठ बजे से 9:30 बजे तक नमाज अदा की गई। हल्द्वानी उमर मस्जिद के पेश इमाम मौलाना मुकीम कासमी ने रोजेदारों से अपने घर पर ही नमाज अदा करने की अपील की थी। मौलाना कासमी ने कहा कि ईद खुशी का मौका है। अपने घरों में रहकर एक-दूसरे के साथ खुशियां बांटें। पकवान बनाएं। कोरोना महामारी से मुक्ति की दुआ पढ़े। लॉकडाउन की वजह से मुश्किलात का सामना कर रहे मजबूर लोगों की मदद करें। यही अल्लाह की सच्ची इबादत है।

रुद्रपुर में घर में पढ़ी शुकराने की नमाज

सोमवार को ईद का त्योहार बेहद सादगी के साथ मनाया जा रहा है। ईद की शुकराने की नमाज लोगों ने अपने घरों में पढ़ी और एक दूसरे को ईद की मुबारकबाद दी। लोगों ने घरों में सिवईयां और पकवान बनाए और एक दूसरे के साथ साझा किया। जामा मस्जिद के इमाम इमामुद्दीन तहसीनी ने बताया कि यह पहला मौका है कि जब लोग दूर से ही एक-दूसरे को ईद की मुबारकबाद दे रहे हैं। जिसमें न तो गले मिलना है और ना ही हाथ मिलाना है। ऐसे में ज्यादातर लोग फोन और सोशल मीडिया के जरिए एक दूसरे की सलामती की दुआ करते हुए ईद का त्यौहार मना रहे हैं। जिला मुख्यालय के सीर गोटिया, भदईपुरा, ट्रांजिट कैंप, जगतपुरा, आवास विकास, पहाड़गंज आदि क्षेत्रों में ईद की रौनक देखने को मिल रही है।

जामा मस्जिद मल्लीताल में हुई डिस्टेंस के साथ नमाज

नैनीताल में ईद उल फितर पर जामा मस्जिद मल्लीताल में फिजिकल डिस्टेंस के साथ नमाज अदा कर मुल्क अमन व शांति के साथ कोरोना महामारी के खात्मे की दुआ की गई। अधिकांश मुस्लिम समुदाय ने घरों में ही ईद की नमाज अदा की। महामारी की वजह सर पहली बार ईद पर मुस्लिम समुदाय के लोग एक दूसरे से गले नहीं मिल सके। अन्य धर्मावलंबियों ने भी सोशल मीडिया व संचार माध्यमों से मुस्लिम समुदाय को ईद की मुबारकबाद दी।

क्वारंटाइन सेंटर में महिला से दुष्कर्म की करने की कोशिश, आरोपित पुलिसकर्मी बर्खास्त 

फर्जी दस्तावेज के आधार पर नौकरी कर रहे छह शिक्षकों के खिलाफ मुकदमा दर्ज  

chat bot
आपका साथी