एससी-एसटी के लोगों को सिलाई और डिजाइनिंग का कोर्स करने के साथ ही मिलेंगे 1500 रुपये

एससी-एसटी के लोगों के लिए एक अच्छी खबर है। अब राजकीय डिजाइन सेंटर में सिलाई और डिजाइनिंग का कोर्स करने के साथ ही उनको 1500 रुपये भी मिलेंगे।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Wed, 21 Aug 2019 12:01 PM (IST) Updated:Wed, 21 Aug 2019 12:01 PM (IST)
एससी-एसटी के लोगों को सिलाई और डिजाइनिंग का कोर्स करने के साथ ही मिलेंगे 1500 रुपये
एससी-एसटी के लोगों को सिलाई और डिजाइनिंग का कोर्स करने के साथ ही मिलेंगे 1500 रुपये

काशीपुर, जेएनएन : एससी-एसटी के लोगों के लिए एक अच्छी खबर है। अब राजकीय डिजाइन सेंटर में सिलाई और डिजाइनिंग का कोर्स करने के साथ ही उनको 1500 रुपये भी मिलेंगे। पहले सिर्फ निशुल्क रूप से सभी को प्रशिक्षण दिया जा रहा था। सरकार की इस योजना से एससी-एसटी के लोगों के लिए कई अवसर खुल गए हैं। ऐसे में बेहतर तालीम के साथ ही उनको प्रोत्साहन भी मिलेगा। 
राजकीय डिजाइन सेंटर में सिलाई व डिजाइन का प्रशिक्षण देने के लिए हर संभव प्रयास किए गए। यहां निशुल्लक रूप से महिला व पुरुषों को प्रशिक्षण दिया जाता है, लेकिन बावजूद जागरूकता के कोई भी इस योजना से लोग नहीं जुड़ सके । इसमें यह योजना परवान नहीं चढ़ सकी । कारण सिलाई व डिजाइनिंग के कोर्स के लिए सिलाई व डिजाइनिंग का प्रशिक्षण देना सेंटर के लिए टेढ़ी खीर हो गई, लेकिन अभी हाल में सरकार ने एससी-एसटी के लोगों को निशुल्क रूप से सिखाने के लिए 1500 रुपये भी देने की योजना बनाई है। 

इतने माह का होगा कोर्स 
शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार को बढ़ावा देने के लिए अभी दो कोर्स संचालित किए गए हैं। जिनमें पहला कोर्स सिलाई मशीने ऑपरेटर का है जो कि तीन माह का होगा। जबकि दूसरा कोर्स प्रोडक्शन सुपरवाइजर का होगा जो कि आठ माह का होगा। जो अन्य जाति के लिए निशुल्क है। जबकि एससी-एसटी वर्ग को अब इसमें 1500 रुपये भी दिए जाएंगे। 

उत्तराखंड के ट्रेनर देंगे प्रशिक्षण 
उत्तराखंड के रामनगर से प्रशिक्षण देने के लिए ट्रेनर आएंगे। जो लोगों को सिलाई और डिजाइन का प्रशिक्षण देंगे। इसके लिए राजकीय डिजाइन सेंटर में कई प्रकार की करीब 30 मशीने भी लगाई गई है। जिनसे लोगों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। 

मेरिट के बाद होगा चयन 
दोनो कोर्सों को सिखाने के बाद उसका मूल्यांकन किया जाएगा। फिर मेरिट बनेगी और चयन किया जाएगा और यहां से प्लेसमेंट भी दिया जाएगा। शहरी व ग्रामीण क्षेत्र दोनो के लोग यहां पर प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं। कोर्स के बाद जॉब मिलने के भी अवसर मिलेंगे। 

अभी सिर्फ जुड़े 25 लोग 
अभी पहले बैच के रूप में सिर्फ 25 लोग जिनमें महिला व पुरुष दोनो शामिल हैं। जिनको अभी फिलहाल प्रशिक्षण दिया जा रहा है, लेकिन जल्द ही प्रचार-प्रसार के माध्यम से कई बैच बनाकर लोगों को हुनर की तालीम दी जाएगी। 
 
उम्‍मीद है कि अब लोग प्रशिक्षण लेंगे
कुमकुम पोखरिया, डिजाइनर एवं इंचार्ज राजकीय डिजाइन सेंटर ने बताया कि इन कोर्साे को पहले लोग नहीं आ रहे थे, लेकिन अब एससी-एसटी को कोर्स सिखाने के साथ ही 1500 रुपये भी देने का वादा सरकार ने किया है। जिसके बाद उम्मीद है कि लोग यहां पर आएंगे और प्रशिक्षण लेंगे। इस प्रशिक्षण के बाद लोगों को शत-प्रतिशत जॉब भी मिल सकेगी।
chat bot
आपका साथी