बीएड प्रशिक्षित बेसिक शिक्षक ही होंगे एलटी में पदोन्नत

शिक्षा विभाग में 30 फीसद कोटे के अंतर्गत बेसिक से एलटी स्नातक वेतन क्रम में शिक्षकों की पदोन्नति प्रक्रिया तेज हो गई है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 27 May 2020 04:07 AM (IST) Updated:Wed, 27 May 2020 06:14 AM (IST)
बीएड प्रशिक्षित बेसिक शिक्षक ही होंगे एलटी में पदोन्नत
बीएड प्रशिक्षित बेसिक शिक्षक ही होंगे एलटी में पदोन्नत

जासं, नैनीताल : शिक्षा विभाग में 30 फीसद कोटे के अंतर्गत बेसिक से एलटी स्नातक वेतन क्रम में शिक्षकों की पदोन्नति प्रक्रिया तेज हो गई है। अपर शिक्षा निदेशक कार्यालय में शिक्षकों के आवेदन पत्रों की स्क्रीनिंग जारी है। बेसिक से एलटी में पदोन्नति के लिए नौ शिक्षकों ने आवेदन किया है, करीब तीन सौ शिक्षक एलटी में पदोन्नत होंगे।

मंडलीय कार्यालय में हिदी, अंग्रेजी, गणित, विज्ञान, संस्कृत, कला, गृह विज्ञान, व्यायाम विषय की पदोन्नति की जानी है। विभागीय सूत्रों के अनुसार इन विषयों में बीएड प्रशिक्षित योग्यताधारी ही पदोन्नति के पात्र होंगे। पिछले सालों तक यह बाध्यता नहीं थी। पिछले सालों तक बीटीसी प्रशिक्षण प्राप्त शिक्षक भी पदोन्नति के लिए अहं होते थे। इस साल इन प्रतिबंधों की वजह से बेसिक शिक्षा में कार्यरत तमाम शिक्षकों को पदोन्नति से वंचित होना पड़ेगा। पिछले साल शासन द्वारा उत्तराखंड अधीनस्थ शिक्षा प्रशिक्षित स्नातक श्रेणी सेवा नियमावली-2014 में किए गए संशोधन से यह स्थिति उत्पन्न हुई है। अब तक व्यायाम विषय में बीपीएड, डीपीएड, व्यायाम रत्न प्रशिक्षण प्राप्त सहित अन्य अभ्यर्थियों को पदोन्नति प्रदान की जाती थी लेकिन नियमावली में संशोधन के बाद अब बीपीएड योग्यताधारी ही बेसिक से एलटी में पदोन्नति के पात्र होंगे। अपर शिक्षा निदेशक माध्यमिक डॉ. मुकुल कुमार सती के अनुसार नियमावली के अनुसार शिक्षकों को पदोन्नति दी जाएगी।

इधर वन प्रभाग में आउट सोर्स से तैनात कर्मचारियों को 11 माह से वेतन नहीं मिला है। कर्मचारियों ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर वेतन दिलाने की मांग की है। वन प्रभाग में तैनात कर्मचारियों ने मुख्यमंत्री को लिखे पत्र में अवगत कराया है कि ईपीएफ और ईएसआई के लाभ समेत उनको वर्ष 2019 के जुलाई माह से वेतन नहीं मिला है जिससे उनके सामने आर्थिक संकट पैदा हो गया है। वहीं लॉकडाउन के चलते भूखे रहने की स्थिति आ गई है। आउटसोर्स कर्मचारियों ने शीघ्र वेतन दिलाने की मांग की है।

chat bot
आपका साथी