अब अंगूठे के निशान से ही सस्ते गल्ले की दुकानों में मिलेगा राशन

सस्ते गल्ले की दुकानों में बायोमेट्रिक मशीनें लगाने का काम शुरू कर दिया गया है। मशीन लगाए जाने के बाद राशनकार्ड धारक मशीन में अपने अंगूठे का निशान लगाएंगे।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Mon, 16 Jul 2018 02:29 PM (IST) Updated:Fri, 20 Jul 2018 05:12 PM (IST)
अब अंगूठे के निशान से ही सस्ते गल्ले की दुकानों में मिलेगा राशन
अब अंगूठे के निशान से ही सस्ते गल्ले की दुकानों में मिलेगा राशन

हल्द्वानी, नैनीताल [जेएनएन]: सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत सस्ते गल्ले की दुकानों में राशन वितरण में अनियमितता रोकने को बायोमेट्रिक मशीनें लगाने का काम शुरू कर दिया गया है। मशीन लगाए जाने के बाद राशनकार्ड धारक मशीन में अपने अंगूठे का निशान लगाएंगे। निशान लेते ही उपभोक्ता के आधार नंबर लिंक की जानकारी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी। इसके बाद कब कितनी मात्र में राशन दिया गया, इसकी जानकारी भी मिलेगी। इससे राशन कार्ड में जिसका नाम होगा उसे ही राशन जारी किया जाएगा। 

खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के मुताबिक नैनीताल जिले में तकरीबन दो लाख तीस हजार राशनकार्ड धारक है, जिन्हें सरकारी सस्ते गल्ले की 652 दुकानों के माध्यम से राशन वितरित किया जाता है। पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर नवाबी रोड स्थित जनता उपभोक्ता सहकारी समिति एवं राजपुरा की राशन की दुकानों में डिजिटल प्वाइंट ऑफ सेल मशीन के जरिये उपभोक्ताओं को बायोमेट्रिक मशीन से राशन वितरण का ट्रायल किया गया था।

जिले में राशनकार्ड से आधार व बैंक खातों को लिंक करने का काम अब अंतिम चरण में है। साथ ही बायोमैट्रिक मशीन से राशन वितरण आरंभ करने से पूर्व उपभोक्ताओं का ऑनलाइन वेरीफिकेशन किया जा रहा है। हल्द्वानी शहरी व ग्रामीण क्षेत्र की 230 दुकानों में से 200 दुकानों में बायोमैट्रिक मशीनें लगा दी गई हैं।

जिला पूर्ति अधिकारी तेजबल सिंह का कहना है कि राशन की सभी दुकानों में बायोमैटिक मशीनें लगाई जाएंगी। प्रथम चरण का काम शुरू कर दिया गया है। ऑनलाइन वेरीफिकेशन का काम पूरा होने के बाद उपभोक्ता को तभी राशन मिल पाएगा जब बायोमैटिक क्लीयर होगा।

निवार्य होगी बायोमैट्रिक मशीन

राशन की सभी दुकानों में बायोमैट्रिक मशीन लगाना अनिवार्य होगा। उसी उपभोक्ता को सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान से राशन मिलेगा जिसका बायोमैट्रिक क्लीयर होगा।

यह भी पढ़ें: यहां एक ही नाम से जारी किए गए हैं दो-दो राशन कार्ड, जानिए

यह भी पढ़ें: अगर राशन कार्ड नहीं है आधार से लिंक तो ये खबर आपके लिए

यह भी पढ़ें: केंद्र की इस योजना की पहुंच से आज भी 695 गांव दूर, जानिए 

chat bot
आपका साथी