एचएमटी कारखाने को लेकर सांसद भट्ट ने दिया बड़ा बयान, जानिए क्‍या बोले NAINITAL NEWS

भाजपा सांसद अजय भट्ट ने सदन में टनकपुर-बागेश्वर रेल लाइन का मुद्दा उठाया है। उन्होंने कहा कि इस रेल लाइन के निर्माण से अंतरराष्ट्रीय सीमा से लगते क्षेत्रों को जोड़ा जा सकेगा।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Fri, 12 Jul 2019 09:30 AM (IST) Updated:Fri, 12 Jul 2019 09:30 AM (IST)
एचएमटी कारखाने को लेकर सांसद भट्ट ने दिया बड़ा बयान, जानिए क्‍या बोले NAINITAL NEWS
एचएमटी कारखाने को लेकर सांसद भट्ट ने दिया बड़ा बयान, जानिए क्‍या बोले NAINITAL NEWS

हल्द्वानी, जेएनएन : भाजपा सांसद अजय भट्ट ने सदन में टनकपुर-बागेश्वर रेल लाइन का मुद्दा उठाया है। उन्होंने कहा कि सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण इस रेल लाइन के निर्माण से अंतरराष्ट्रीय सीमा से लगते क्षेत्रों को जोड़ा जा सकेगा। 

केंद्रीय बजट 2019-20 के लिए रेल मंत्रालय के नियंत्रणाधीन अनुदान की मांगों पर चर्चा में भाग लेते हुए सांसद अजय भट्ट ने उत्तराखंड में रेल सेवाओं की विस्तार की पैरवी की। उन्होंने कहा कि ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाइन की तर्ज पर कुमाऊं से रामनगर, चौखुटिया, खनसर, गैरसैंण से कर्णप्रयाग तक रेल लाइन का निर्माण किया जाए। इससे पूरे उत्तराखंड में रेलवे सर्किट स्थापित होगा। उन्होंने कहा कि एचएमटी कारखाने का प्रयोग रेलवे महकमा अपने कोचों के निर्माण के लिए भी कर सकता है, जिससे बंद पड़ी फैक्ट्री को दोबारा चलाया जा सकता है। इससे क्षेत्र के युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान किए जा सकते हैं। साथ ही हल्द्वानी, काठगोदाम काशीपुर, रामनगर क्षेत्र के रेल स्टेशनों का सुंदरीकरण व विस्तारीकरण भी किया जाए। हल्द्वानी व रामनगर से देश के विभिन्न हिस्सों में जाने वाली ट्रेनें जो काठगोदाम से जम्मूतवी और रामनगर से मुंबई तक जाती है, नियमित सातों दिन चलाई जाएं। इसके अलावा रामनगर से दिल्ली जाने वाली ट्रेनों में एसी कोच लगाए जाएं।

उन्होंने काशीपुर, जसपुर धामपुर के स्टेशनों को डायरेक्ट जोडऩे की मांग की। साथ ही विश्व प्रसिद्ध रीठा साहिब गुरुद्वारे तक रेल लाइन के विस्तार का सुझाव दिया। सांसद ने कहा कि प्रदेश की राजधानी देहरादून से ऋषिकेश तक सीधी रेल लाइन होनी चाहिए। इससे प्रदेश की राजधानी धर्म नगरी से सीधे जुड़ जाएगी। सांसद ने कुंभ मेले के लिए हरिद्वार के ज्वालापुर तथा हरिद्वार स्टेशनों की यात्री क्षमता बढ़ाई जाने की भी पैरवी की। 

chat bot
आपका साथी