मोबाइल एप से करें अपने खाते की निगरानी, एटीएम चोरी होने का अब डर नहीं

एटीएम कार्ड चोरी होने, अनजाने में कहीं गिर जाने या क्लोनिंग होने पर चिंता करने की जरूरत नहीं है। ऐसी स्थिति में आप अपने एटीएम कार्ड को स्मार्ट फोन की मदद से ही लॉक करा सकते हैं।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Thu, 24 Jan 2019 12:29 PM (IST) Updated:Fri, 25 Jan 2019 07:34 PM (IST)
मोबाइल एप से करें अपने खाते की निगरानी, एटीएम चोरी होने का अब डर नहीं
मोबाइल एप से करें अपने खाते की निगरानी, एटीएम चोरी होने का अब डर नहीं

हल्द्वानी, गणेश पांडे :  एटीएम कार्ड चोरी होने, अनजाने में कहीं गिर जाने या क्लोनिंग होने पर चिंता करने की जरूरत नहीं है। ऐसी स्थिति में आप अपने एटीएम कार्ड को स्मार्ट फोन की मदद से ही चंद सेकेंड में लॉक करा सकते हैं। इससे आपके खाते का धन महफूज रहेगा। कई बैंक इस तरह के एप लाए हैं जो ग्राहकों को मजबूत सुरक्षा दे रहे हैं।
साइबर क्राइम के दौर में एटीएम कार्ड की क्लोनिंग, धोखे से पासवर्ड मांगकर बैंक खाताधारकों को लाखों का चूना लगाने की खबरें आए दिन आती रहती हैं। ऑनलाइन खरीदारी कर खातों से धन गायब करने के मामले भी सामने आते हैं। शायद ही ऐसा कोई खाताधारक हो, जिसके पास बैंक से बोल रहा हूं, कहते हुए फोन नहीं आया हो। कई बार तो पढ़े-लिखे लोग भी झांसे में फंस जाते हैं। ऑनलाइन एप की मदद से अब उपभोक्ताओं के साथ ठगी नहीं की जा सकेगी।

एसबीआइ, बीओबी, केनरा बैंक लाए एप
केनरा बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा कुछ माह पहले इस तरह के एप ला चुके हैं। अब देश का सबसे अधिक ग्राहक संख्या वाला एसबीआइ भी मोबाइल एप लाया है। स्टेट बैंक का एप 'एसबीआइ क्विकÓ नाम से है। जबकि केनरा 'एम सर्व व बीओबी 'एम कनेक्ट प्लस' नाम से एप लाए हैं। इसे प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

रुपये नहीं निकाल सकते
एप की मदद से रुपयों की निकासी या जमा संभव नहीं होगा, लेकिन खाताधारक अपने एटीएम कार्ड को मोबाइल से ही किसी भी समय ब्लॉक या ऑन-ऑफ कर सकता है। एटीएम कार्ड जिस समय ऑन होगा, उसी समय उससे धन निकाला जा सकेगा। इसमें भी पांच विकल्प हैं। खाताधारक जो विकल्प चाहे उसे बंद कर सकता है, जो चाहे खोल सकता है। खाताधारक चाहे तो एटीएम बूथ, पॉज मशीन, ऑनलाइन किसी भी तरह से धन नहीं निकलेगा, चाहे कार्ड व पासवर्ड चोरी हो गए हों।

कई अहम जानकारियां एप पर मिलेंगी
खाताधारक बैंक बैलेंस इनक्वायरी, मिनी स्टेटमेंट, चेक रिक्वेस्ट, छह माह के स्टेटमेंट की जानकारी एप से ले सकता है। एप से शिक्षा लोन, होम लोन के प्रमाणपत्र भी जारी हो सकते हैं।

जेनरेट कर सकते हैं नया पिन
अगर आप एटीएम कार्ड का पिन भूल गए हैं या लगता है कि किसी को पिन की जानकारी हो गई है तो मोबाइल से ही नया पिन जनरेट किया जा सकता है। इसके लिए एटीएम तक जाने की जरूरत नहीं होगी।

यह भी पढ़ें : इंदिरा ने दुष्‍कर्म पीडि़ता को न्‍याय दिलाने के लिए पिता व समाज को कर दिया दरकिनार
यह भी पढ़ें : शिक्षा विभाग के पूर्व एडी की डिग्री जांच के दायरे में, कोतवाली पहुंचा मामला

chat bot
आपका साथी