पहाड़ पर मनरेगा बना धार्मिक पर्यटन विकसित करने का माध्यम, आदि कैलाश पर बना भव्य कुंड

छोटा कैलाश में ग्रामीणों ने कोविड 19 के संक्रमण के दौरान शिव पार्वती कुंड का निर्माण कर एक कीर्तिमान स्थापित किया है। यह कीर्तिमान 1700 मीटर ऊंचाई (समुद्र तल से) की ऊंची चोटी में शिव पार्वती कुंड के निर्माण को पूर्ण कर किया है।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Wed, 19 Jan 2022 09:38 PM (IST) Updated:Wed, 19 Jan 2022 09:38 PM (IST)
पहाड़ पर मनरेगा बना धार्मिक पर्यटन विकसित करने का माध्यम, आदि कैलाश पर बना भव्य कुंड
वर्तमान में दस- दस हजार लीटर के दो पानी के टैंक का निर्माण भी कराया जा रहा है।

जागरण संवाददाता, भीमताल : उत्तराखंड में पर्यटन के विविध आयाम विकसित किए जा रहे हैं। पर्यटन रोजगार व प्रदेश की आय का बड़ा जरिया है। इसे मनरेगा से जोड़कर बेहतरीन काम किया गया है। नैनीताल जनपद के भीमताल विकासखंड के छोटा कैलाश में ग्रामीणों ने कोविड 19 के संक्रमण के दौरान शिव पार्वती कुंड का निर्माण कर एक कीर्तिमान स्थापित किया है। यह कीर्तिमान 1700 मीटर ऊंचाई (समुद्र तल से) की ऊंची चोटी में शिव पार्वती कुंड के निर्माण को पूर्ण कर किया है।

आदि कैलाश पहाड़ी के आस- पास के ग्रामीण क्षेत्र जिसमें पिनरौ, त्यौना, डाबर, बल्दडोटा, सिला धूरा आदि क्षेत्र के ग्रामीण सम्मलित हैं। जिन्होंने कोविड 19 की गाइड लाइन का पालन कर मनरेगा से 57 फिट लंबा और 38 फिट चौड़ा शिव पार्वती कुंड का निर्माण किया है। वहीं कुंड के निर्माण के पूर्ण हो जाने के बाद अब नियमित रूप से श्रद्धालुओं का आदि कैलाश में आना जाना प्रारंभ हुआ है। इस निर्माण में जहां ब्लाक का विशेष योगदान रहा है। 

वहीं जिला पंचायत ने भी तीन वर्षों के दौरान इस क्षेत्र में विशेष ध्यान दिया।  जिला पंचायत निधि से दो हाई टेक शौचालय का निर्माण कराया। बीस दुकानों का निर्माण स्थानीय निवासियों के लिए कराया। जहां आदि कैलाश विकास समिति ने आदि कैलाश में पानी पहुंचाया तो वहीं ब्लाक के माध्यम से वर्तमान में दस- दस हजार लीटर के दो पानी के टैंक का निर्माण भी कराया जा रहा है।

क्षेत्र के समाजिक कार्यकर्ता उमेश पलडिय़ा बताते हैं कि स्थानीय लोगों को कोविड के दौरान रोजगार उपलब्ध कराने के लिए मनरेगा वरदान साबित हुई। इस क्षेत्र को विकसित करने में जहां सरकारी तंत्र ने सहयोग किया वहीं विधायक राम सिंह कैड़ा ने विधायक निधि से मंदिर परिसर में लोकल पटाल लगाने, जिला पंचायत अध्यक्ष बेला तोलिया, जिला पंचायत सदस्य अनिल चनौतिया, ब्लाक प्रमुख डा. हरीश सिंह बिष्ट ने सहयोग दिया। 

chat bot
आपका साथी