राजस्थान से आ रही गर्म हवाओं से जनजीवन प्रभावित

नौतपा सोमवार से शुरू हो गया है। पहले ही दिन पारा 40 डिग्री सेल्सियस के आंकड़े को छू गया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 May 2020 02:10 AM (IST) Updated:Tue, 26 May 2020 02:10 AM (IST)
राजस्थान से आ रही गर्म हवाओं से जनजीवन प्रभावित
राजस्थान से आ रही गर्म हवाओं से जनजीवन प्रभावित

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : नौतपा सोमवार से शुरू हो गया है। पहले ही दिन पारा 40 डिग्री सेल्सियस के आकड़े को छू गया। सीजन में पहली बार पारा इस आकड़े तक पहुंचा है। हल्द्वानी समेत समूचे तराई-भाबर में गर्म हवाओं के थपेड़ों ने तपिश बढ़ा दी है।

कुमाऊं में पहाड़ से लेकर मैदान तप रहे हैं। पर्वतीय क्षेत्रों में भी पारा रफ्तार पकड़ रहा है। नैनीताल, अल्मोड़ा के साथ ही पिथौरागढ़ में अधिकतम तापमान 28 से 32 डिग्री सेल्सियस के बीच पहुंच चुका है। हल्द्वानी में सोमवार सीजन का सबसे गर्म दिन रहा। यहा पारा 40 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। ऐसे में गर्मी से लोग बेहाल हैं। पर्वतीय इलाकों में सुबह से ही चटख धूप खिल रही है। साथ ही गर्म हवा के थपेड़ों ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है। फिलहाल अभी पारे के नीचे आने की संभावना कम है। राजस्थान और गुजरात से सुर्ख गर्म हवा आ रही है, जिससे तापमान में तेजी बनी हुई है। इससे आम जनजीवन बेहाल है। लोगों की दिनचर्या बुरी तरह प्रभावित होने लगी है। लोग दिन के वक्त घरों से निकलने में सावधानी बरत रहे हैं।

राज्य मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि अगले दो दिन पारा इसी तरह बना रहेगा। हालाकि 27 मई को पर्वतीय जिलों में बादल छा सकते हैं, जबकि 28 व 29 मई को प्रदेश के कई हिस्सों में हल्की बारिश की संभावना बन रही है। इससे गर्मी से थोड़ी राहत की उम्मीद की जा रही है।

----------

विभिन्न शहरों में तापमान

पिथौरागढ़ 32.1

अल्मोड़ा 32.4

पंतनगर 40.0

मुक्तेश्वर 28.5

नैनीताल 29.0

हल्द्वानी 40.0

चम्पावत 30.0

chat bot
आपका साथी