नाथुला से दस व कुमाऊं से 18 दल जाएंगे कैलास मानसरोवर

जागरण संवाददाता, नैनीताल : प्रसिद्ध एवं पवित्र कैलास मानसरोवर यात्रा की तैयारियां जोरशोर से जारी हैं

By JagranEdited By: Publish:Tue, 13 Mar 2018 08:54 PM (IST) Updated:Tue, 13 Mar 2018 08:54 PM (IST)
नाथुला से दस व कुमाऊं से 18 दल जाएंगे कैलास मानसरोवर
नाथुला से दस व कुमाऊं से 18 दल जाएंगे कैलास मानसरोवर

जागरण संवाददाता, नैनीताल : प्रसिद्ध एवं पवित्र कैलास मानसरोवर यात्रा की तैयारियां जोरशोर से जारी हैं। इस बार कुमाऊं के रास्ते 18 तो सिक्किम में नाथुला के रास्त दस दल कैलास मानसरोवर यात्रा पर जाएंगे। कुमाऊं से 1080 व सिक्किम से पांच सौ श्रद्धालुओं का चयन किया जाएगा।

कुमाऊं मंडल विकास निगम संचालित कैलास मानसरोवर यात्रा में उच्च हिमालयी क्षेत्र का रूट धारचूला से मांगती होते हुए नजंग तक बेहद खराब है। नजंग से 12 किमी पैदल दूरी भक्तों को करनी होगी। भूस्खलन की वजह से यह मार्ग अब तक दुरुस्त नहीं हो सका है। सीमा सड़क संगठन ने मई तक मार्ग पूरी तरह दुरुस्त करने का दावा किया है। जीएम त्रिलोक सिंह मर्तोलिया ने बताया कि विदेश मंत्रालय को संशोधित यात्रा प्लान भेज दिया गया है। उन्होंने कहा कि मई में विदेश मंत्रालय की टीम यात्रा मार्ग का निरीक्षण करने आएगी। इस बार वैकल्पिक प्लान भी बनाया गया है। इसके तहत नैनी सैनी हवाई पट्टी पिथौरागढ़ से बूंदी तक भक्तों को वायु सेना के मिग-21 से भेजने का प्लान भी बनाया गया है। सेना ने दो मिग-21 उपलब्ध कराने को मंजूरी प्रदान कर दी है। यहां यह भी बता दें कि हैली सेवा के बाद भी दलों के सीमा पार जाने व आने के कार्यक्रम में बदलाव नहीं होगा। पहले व दूसरे तो नहीं लेकिन तीसरे दल के चीन सीमा में प्रवेश के बाद एक दल आता है तो दूसरा प्रवेश करता है। इन परिस्थितियों को देखते हुए कार्यक्रम को फाइनल टच दिया गया है। यात्रा जून से सितंबर तक ही होगी।

अब तक ढाई हजार ने किया आवेदन

नैनीताल : कैलास मानसरोवर यात्रा के लिए अब तक ढाई हजार भक्त ऑनलाइन आवेदन कर चुके हैं। केएमवीएन के दिल्ली के पीआरओ मनमोजन जोशी आवेदन 30 मार्च तक होने हैं। उन्होंने कहा कि आवेदनों की संख्या में बढ़ोत्तरी होना तय है।

chat bot
आपका साथी