इग्‍नू के कुलपति डॉ राव बोले, विश्वविद्यालयों की ई-पाठ्य सामग्री अब एक जगह मिलेगी

इग्नू के कुलपति प्रो. नागेश्वर राव ने कहा कि सभी विश्वविद्यालयों की ई-पाठ्य सामग्री एक ही पोर्टल पर एकत्र करने का निर्णय एमएचआरडी ने लिया है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Sat, 04 Jul 2020 07:19 PM (IST) Updated:Sat, 04 Jul 2020 07:19 PM (IST)
इग्‍नू के कुलपति डॉ राव बोले, विश्वविद्यालयों की ई-पाठ्य सामग्री अब एक जगह मिलेगी
इग्‍नू के कुलपति डॉ राव बोले, विश्वविद्यालयों की ई-पाठ्य सामग्री अब एक जगह मिलेगी

हल्द्वानी,  जेएनएन : यूओयू के शिक्षा शास्त्र विद्याशाखा की ओर से शनिवार को इनोवेशन टेक्नोलॉजी एंड क्वालिटी इन डिस्टेंस एजुकेशन विषय पर राष्ट्रीय वेबिनार कराया गया। इस दौरान विशेषज्ञों ने टेक्नोलॉजी के माध्यम से शिक्षा के क्षेत्र में हो रहे सकारात्मक बदलावों पर जोर दिया।

उद्घाटन सत्र के मुख्य अतिथि इग्नू के कुलपति प्रो. नागेश्वर राव ने कहा कि सभी विश्वविद्यालयों की ई-पाठ्य सामग्री एक ही पोर्टल पर एकत्र करने का निर्णय एमएचआरडी ने लिया है। एमएचआरडी द्वारा डीटीएच पर विभिन्न विषयों से संबंधित 33 चैनलों का निश्शुल्क प्रसारण किया जा रहा है। विशिष्ट अतिथि भारतीय पुनर्वास परिषद, नई दिल्ली के सदस्य सचिव डॉ. सुबोध कुमार ने कहा कि मानव संसाधन को दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से विकसित किया जा सकता है। वर्तमान परिस्थिति में दिव्यांग बच्चों तक शिक्षा पहुंचाने के लिए दूरस्थ शिक्षा महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। अध्यक्षता करते हुए यूओयू के कुलपति प्रो. ओपीएस नेगी ने कहा कि वर्तमान युग दूरस्थ शिक्षा का युग है। विवि द्वारा अपनी ई-बुक इंटरनेट के माध्यम से विद्याॢथयों तक पहुंचाई जा रही है। संयोजक डॉ. सिद्धार्थ पोखरियाल ने वेबिनार के उद्देश्यों के बारे में जानकारी दी। इस मौके पर कुलसचिव भरत सिंह, प्रो. एचपी शुक्ला, प्रो. दुर्गेश पंत, प्रो. अमिताभ मिश्र, डॉ. ममता असवाल, डॉ. भास्कर, प्रो. गोविंद सिंह, डॉ. रश्मि पंत, डॉ. दिनेश कुमार, डॉ. कल्पना लखेड़ा, डॉ. मनीषा पंत, डॉ. ममता कुमारी, डॉ. राकेश रयाल आदि मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें :कुमाऊं में आंकड़ा 1200 पार, नैनीताल प्रशासन के सामने सबसे बड़ी चुनौती

chat bot
आपका साथी