पुलिस के जवान से लंबा चाहिए होमगार्ड, भर्ती में यूपी नियमावली का पालन NAINITAL NEWS

होमगार्ड के जवान को वेतन व अन्य सुविधाएं भले ही पुलिस के सिपाही से कम मिलती हों लेकिन भर्ती होने के लिए उसकी लंबाई पुलिस के सिपाही से ज्यादा मांगी जाती है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Fri, 23 Aug 2019 05:01 PM (IST) Updated:Sun, 25 Aug 2019 01:59 PM (IST)
पुलिस के जवान से लंबा चाहिए होमगार्ड, भर्ती में यूपी नियमावली का पालन NAINITAL NEWS
पुलिस के जवान से लंबा चाहिए होमगार्ड, भर्ती में यूपी नियमावली का पालन NAINITAL NEWS

हल्द्वानी, जेएनएन : होमगार्ड के जवान को वेतन व अन्य सुविधाएं भले ही पुलिस के सिपाही से कम मिलती हों, लेकिन भर्ती होने के लिए उसकी लंबाई पुलिस के सिपाही से ज्यादा मांगी जाती है। दरअसल, उत्तर प्रदेश के दौर में 1963 में बनी होमगार्ड नियमावली का पालन उत्तराखंड में किया जाता है, जबकि राज्य बनने के बाद उत्तराखंड में नई पुलिस भर्ती नियमावली का गठन किया जा चुका है। ज्यादा लंबाई का मानक होने से कई युवाओं को भर्ती से बाहर भी होना पड़ रहा है।

हल्द्वानी में दो दिनों से होमगार्डों की भर्ती प्रक्रिया चल रही है। जिला कमाडेंट एनएम जोशी के मुताबिक, जनरल कैटेगिरी में होमगार्ड की लंबाई 167.7 सेमी व पर्वतीय और आरक्षण वर्ग में 162.6 सेमी मांगी जाती है, जबकि पुलिस का जवान बनने के लिए मैदानी क्षेत्र के आवेदकों के लिए 165 सेमी व पर्वतीय मूल के अभ्यर्थी के लिए 162.5 सेमी मानक तय हैं। वर्तमान में उत्तराखंड में तैनात करीब साढ़े छह हजार होमगार्ड इसी नियम से भर्ती हुए हैं। 

450 रुपये रोजाना मिलते हैं

होमगार्ड के एक जवान को प्रतिदिन ड्यूटी के हिसाब से 450 रुपये मिलते हैं। इस हिसाब से महीने का वेतन साढ़े 13 हजार बनता है। कई बार पूरे महीने ड्यूटी नहीं मिल पाती। रामनगर कंपनी में तैनात जवानों के समक्ष नियमित ड्यूटी की समस्या ज्यादा रहती है, क्योंकि डिमांड के मुताबिक वहां संख्या ज्यादा है। वहीं नैनीताल जिले में इनकी कुल संख्या 474 है। 

206 आवेदकों ने पार की दौड़ की बाधा

शारीरिक परीक्षा पास कर चुके आवेदकों की गुरुवार को दौड़ कराई गई। दौड़ में कुल 246 आवेदकों को शामिल होना था, लेकिन 104 अनुपस्थित थे, जबकि 40 युवा डेढ़ किमी दौड़ सात मिनट में पूरी नहीं कर सके। दौड़ पास करने वाले युवाओं को शुक्रवार को लंबी कूद व बॉल थ्रो की परीक्षा देनी होगी। पुलिस अधीक्षक राजीव मोहन, होमगार्ड कमांडेंट एलएम जोशी, जिला खेल अधिकारी अख्तर अली व प्रशासनिक अधिकारी एमसी तिवारी की देखरेख में दौड़ संपन्न हुई। मौसम खराब होने से शुरू में कुछ दिक्कत हुई। आरटीओ रोड पर ट्रैफिक रोक दौड़ पूरी कराई गई। 

chat bot
आपका साथी