आयकर जमा न करने पर वन विभाग चंपावत का खाता सीज, क्‍लोजिंग सीजन में होगी दिक्‍कत

इनकम टैक्स समय पर जमा न करने पर वन विभाग चम्पावत का डीडीओ कोड आयकर विभाग ने सीज कर दिया है। आयकर विभाग ने वन विभाग पर 42 लाख रुपये बकाया निकाला है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Wed, 19 Feb 2020 06:54 PM (IST) Updated:Wed, 19 Feb 2020 06:54 PM (IST)
आयकर जमा न करने पर वन विभाग चंपावत का खाता सीज, क्‍लोजिंग सीजन में होगी दिक्‍कत
आयकर जमा न करने पर वन विभाग चंपावत का खाता सीज, क्‍लोजिंग सीजन में होगी दिक्‍कत

चम्पावत, जेएनएन : इनकम टैक्स समय पर जमा न करने पर वन विभाग चम्पावत का खाता आयकर विभाग ने सीज कर दिया है। आयकर विभाग ने वन विभाग पर 42 लाख रुपये बकाया निकाला है। सरकारी विभागों को प्रतिवर्ष कराए जाने वाले कार्य का टैक्स आयकर विभाग को जमा करना होता है। इसी के तहत वन विभाग को भी आयकर टैक्स जमा करना था, लेकिन कई सालों से वन विभाग ने टैक्स का भुगतान नहीं किया। जिस कारण आयकर विभाग ने चम्पावत वन प्रभाग के डीएफओ कुबेर सिंह बिष्ट के पद नाम से संचालित खाते का डीडीओ कोड आयकर विभाग ने सीज कर दिया।

रिर्टन फाइल करने में में हुई होगी चूक : कोषाधिकारी

बताया जा जा रहा है कि कुछ अन्य विभागों के डीडीओ नंबर भी आयकर विभाग ने बंद कर दिए थे लेकिन टैक्स का भुगतान करने के बाद उनका कोड खोल दिया गया। ऐसे विभागों में वाणिज्य कर विभाग टनकपुर का भी नाम शामिल है। वरिष्ठ कोषाधिकारी हेमेंद्र प्रकाश गंगवार ने बताया कि जिले में वन विभाग का डीडीओ नंबर सीज होने की जानकारी है। हो सकता है वन विभाग ने इनकम टैक्स जमा कर दिया हो, लेकिन रिर्टन फाइल करने में देरी हो गई हो जिसके चलते विभाग का डीडीओ कोड सीज कर दिया गया हो।

क्‍लोजिंग सीजन के कारण झेलनी पड़ेग परेशानी

इधर वित्तीय वर्ष की समाप्ति के समय कोड बंद होने से वन विभाग को काफी दिक्कतें झेलनी पड़ेगी। कारण कि फायर सीजन शुरू होने वाला है और वित्तीय वर्ष की क्लोजिंग है। कई कार्यों का भुगतान किया जाना है तो कर्मचारियों को वेतन भी दिया जाना है। ऐसे में कोड सीज होने से कई विकास कार्य भी प्रभावित होंगे। डीएफओ केएस बिष्ट ने बताया कि शासन से बजट की मांग की गई है। साथ ही आयकर विभाग से भी कोड खोलने के लिए पत्राचार किया जा रहा है। कोड न खुलने से विकास कार्यों पर काफी असर पड़ेगा।

यह भी पढ़ें : गोबिंद बल्लभ पंत कृषि विश्‍वविद्यालय में किताबी ज्ञान को तजुर्बे से तराशेंगे पद्मश्री 

यह भी पढ़ें : प्रदेश में नेतृत्व परिवर्तन की चर्चा निराधार, त्रिवेंद्र सिंह रावत पूरा करेंगे कार्यकाल : भगत

chat bot
आपका साथी