यूसीडीएफ प्रबंध समिति से पांच सदस्यों की इस्तीफे की चर्चा से गरमाई राजनीति

उत्तराखंड सहकारी डेयरी फेडरेशन की प्रबंध समिति में शामिल कांग्रेस समर्थित सदस्यों ने बोर्ड भंग होने से बचाने की कवायद तेज कर दी है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Fri, 22 Feb 2019 11:29 AM (IST) Updated:Fri, 22 Feb 2019 11:29 AM (IST)
यूसीडीएफ प्रबंध समिति से पांच सदस्यों की इस्तीफे की चर्चा से गरमाई राजनीति
यूसीडीएफ प्रबंध समिति से पांच सदस्यों की इस्तीफे की चर्चा से गरमाई राजनीति

हल्द्वानी, जेएनएन : उत्तराखंड सहकारी डेयरी फेडरेशन की प्रबंध समिति में शामिल कांग्रेस समर्थित सदस्यों ने बोर्ड भंग होने से बचाने की कवायद तेज कर दी है। यह कवायद बोर्ड को भंग किए जाने की सुगबुगाहट और प्रबंध समिति के पांच सदस्यों के इस्तीफा देने की अटकलों पर की जा रही हैं। चर्चा है कि दुग्ध संघों से चुनकर आए प्रतिनिधि और प्रबंध समिति में चुने गए सदस्यों पर इस्तीफा देने का दबाव बनाया जा रहा है। इस बीच दुग्ध संघ से जुड़े व प्रदेश कांग्रेस के एक पदाधिकारी जिलों के दौरे पर निकल पड़े हैं, जिससे प्रथम बोर्ड बैठक से पहले सदस्यों की टोह ली जा सके और उन्हें बोर्ड से इस्तीफा देने से रोका जा सके।

यूसीडीएफ में चेयरमैन और विभागीय मंत्री के बीच शुरू हुए आरोप-प्रत्यारोप से प्रदेशभर के दुग्ध संघों में राजनीति गरमा गई है। सूत्रों की माने तो पिथौरागढ़ दुग्ध संघ की सदस्य व प्रबंध समिति में सदस्य चुनी गईं हरू देवी ने अपना इस्तीफा फेडरेशन के निबंधक को सौंप दिया है। उनके साथ ही टिहरी दुग्ध संघ के सदस्य नत्थी सिंह कैंतुरा व तीन अन्य सदस्यों ने भी इस्तीफा दे दिया है। इसके बाद फेडरेशन मुख्यालय में भी बोर्ड भंग करने को लेकर चर्चाएं तेज हो गई हैं। कहा जा रहा है कि 15 जनवरी को चेयरमैन व प्रबंध समिति ने कार्यभार ग्रहण किया था, जिसके बाद समिति में सरकार की ओर से एक सदस्य नामित किया जाना था, जिसे अभी तक नामित नहीं किया गया। चर्चा है कि सरकार पर दबाव बनाकर विभागीय मंत्री अपने चहेते को सदस्य नामित करा सकते हैं। जिसके बाद या तो वर्तमान चेयरमैन के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया जा सकता है या फिर अब तक कोई बोर्ड बैठक न होने का हवाला देते हुए बोर्ड को ही भंग किया जा सकता है, जिसके बाद नए चेयरमैन की ताजपोशी की जा सकती है।

प्रबंध समिति में हैं ये सदस्य

यूसीडीएफ की प्रबंध समिति के नौ सदस्यों में से रेखा देवी चेयरमैन निर्वाचित हुई हैं। वहीं अल्मोड़ा दुग्ध संघ के दिनेश चंद्र सिंह डांगी उपाध्यक्ष निर्वाचित हुए थे। प्रबंध समिति में सदस्य के रूप में कोटद्वार से सतेश्वरी कैंथोला, टिहरी दुग्ध संघ से नत्थी सिंह कैंतुरा, किच्छा से मंजू देवी, खटीमा के राम पांडे व पिथौरागढ़ से हरू देवी और देहरादून से विजय रमोला और हरिद्वार से रणवीर सिंह प्रबंध समिति में सदस्य चुने गए। अब तक दो सदस्य अपना इस्तीफा देने की पुष्टि कर चुके हैं, लेकिन अन्य सदस्यों व बोर्ड चेयरमैन रेखा देवी से भी संपर्क करने की कोशिश की गई, लेकिन संपर्क नहीं हो पाया।

स्‍वास्‍थ्‍य कारणों से दिया इस्‍तीफा

नत्थी सिंह कैंतुरा, सदस्य प्रबंध समिति यूसीडीएफ ने बताया कि मैंने स्वास्थ्य कारणों से इस्तीफा दिया है। काफी समय से मैं अस्वस्थ चल रहा हूं। ऐसे में अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करने में दिक्कतें होती।

एक कारण यह भी

हरू देवी, सदस्य प्रबंध समिति, यूसीडीएफ ने बताया कि पिथौरागढ़ से हल्द्वानी फेडरेशन की दूरी काफी ज्यादा है। सात घंटे से ज्यादा सफर करना पड़ता है। इसलिए मैंने इस्तीफा दे दिया, बाकी कोई कारण नहीं।

यह भी पढ़ें : हल्द्वानी में बनेगी एक हजार करोड़ की रिंग रोड, केन्‍द्रीय मंत्री गडकरी ने दी हरी झंडी

यह भी पढ़ें : मोबाइल पर मोमो गेम खेलने के लिए विदेशी युवती ने बनाया दबाव, छात्र ने उठाया ये कदम

chat bot
आपका साथी