बारिश व बर्फबारी से अस्पतालों में बढ़े मरीज, बिना डाक्टर की सलाह के न लें दवा

अधिकतर मरीज मेडिकल स्टोर से दवा आदि ले रहे हैं। बुखार खांसी आदि बिगड़ने के बाद वह अस्पताल पहुंच रहे हैं। जिससे डाक्टरों की परेशानी बढ़ गई है। डाक्टर लगातार लोगों को समय पर उपचार कराने को कह रहे हैं।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Fri, 28 Jan 2022 05:37 PM (IST) Updated:Fri, 28 Jan 2022 05:37 PM (IST)
बारिश व बर्फबारी से अस्पतालों में बढ़े मरीज, बिना डाक्टर की सलाह के न लें दवा
बुखार, खांसी आदि बिगड़ने के बाद वह अस्पताल पहुंच रहे हैं। जिससे डाक्टरों की परेशानी बढ़ गई है।

जागरण संवाददाता, बागेश्वर : बारिश और हिमपात के बाद लोग बीमार पड़ने लगे हैं। ओपीडी प्रतिदिन ढाई से तीन सौ पहुंचने लगी है। कोरोना की जांच का भी मरीजों को भय है। अधिकतर मरीज मेडिकल स्टोर से दवा आदि ले रहे हैं। बुखार, खांसी आदि बिगड़ने के बाद वह अस्पताल पहुंच रहे हैं। जिससे डाक्टरों की परेशानी बढ़ गई है। डाक्टर लगातार लोगों को समय पर उपचार कराने को कह रहे हैं। वहीं, जिले के अन्य सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर भी रोगियों की संख्या बढ़ रही है। 

जिला अस्पताल में शुक्रवार को बुखार, खांसी, पेट, बदन, सिर दर्द के अधिक मरीज पहुंचे। अस्थमा रोगियों ने भी अपना उपचार कराया। डाक्टरों ने अधिकर रोगियों को कोरोना की जांच कराने को कहा। उनकी रिपोर्ट तीन दिन बाद आएगी। जिला अस्पताल में तैनात डा. अजल पटेल के अनुसार यह सीजन कोविड का चल रहा है। लोगों को हल्के सिम्टम आने पर स्वयं को आइसोलेट कर लेना चाहिए। कोविड जांच के बाद डाक्टरों की सलाह से ही दवाओं का सेवन करना चाहिए। ताकि रोगी को समय पर उपचार मिल सकेगा।

क्या करें, क्या न करें

हाथों को बार-बार धोएं, भीड़भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचें, शारीरिक दूरी का पालन करें, मास्क का प्रयोग करें, दिक्कतें होने पर डाक्टर की सलाहलें, यह समय कोविड का चल रहा है। यदि आपको खांसी, बुखार आदि सिमटम हैं तो स्वयं आइसोलेट हो जाएं।ठंडी चीजों का सेवन नहीं करें।

सीएमएस बागेश्वर विनोद कुमार टम्टा ने बताया कि कोविड को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। रोगियों की रोजना जांच हो रही है। दवाओं की कोई कमी नहीं है। लोगों को कोविड जांच से घबराने की जरूरत नहीं है। उन्हें घर पर भी आइसोलेट किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी