महिलाओं को वितरित की फलदार पौध

जनपद के प्रभारी मंत्री प्रीतम सिह ने एमबी इंटर कॉलेज हल्द्वानी में आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री जीवन सुरक्षा बीमा योजना के अंतर्गत एक हजार बीपीएल व अन्त्योदय महिला कार्ड धारको का बीमा कराने के साथ ही उन्हें फलदार पौध वितरित किए।

By BhanuEdited By: Publish:Fri, 28 Aug 2015 02:18 PM (IST) Updated:Fri, 28 Aug 2015 02:20 PM (IST)
महिलाओं को वितरित की फलदार पौध

हल्द्वानी। जनपद के प्रभारी मंत्री प्रीतम सिह ने एमबी इंटर कॉलेज हल्द्वानी में आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री जीवन सुरक्षा बीमा योजना के अंतर्गत एक हजार बीपीएल व अन्त्योदय महिला कार्ड धारको का बीमा कराने के साथ ही उन्हें फलदार पौध वितरित किए।
इस मौके पर प्रभारी मंत्री प्रीतम सिह ने कहा कि महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए सरकार की ओर से मातृ शक्ति के लिए अनेक कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं। इसी के तहत बीपीएल व अन्त्योदय महिला कार्ड धारकों का प्रधानमंत्री जीवन सुरक्षा बीमा योजना के अन्तर्गत बीमा भी कराया जा रहा है। इसका प्रीमियम सरकार की ओर से वहन किया जाएगा।


उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार चालू वर्ष को महिला सशक्तिकरण के रूप में मना रही है। इसलिए महिलाओ के जीवन सुऱक्षा के साथ ही उन्हे जनकल्याणकारी योजनाओं के अन्तर्गत पौध, खाद्यान वितरण के साथ ही इंद्रा अम्मा योजना के अन्तर्गत भोजन भी उपलब्ध कराया जा रहा है।
महिलाओ को एक-एक फलदार पौधे के साथ ही तीन सौ रूपये की एफडी भी दी गई। तीन वर्ष के बाद जब पौधा वृक्ष बन जायेगा तब एफडी पूर्ण होगी। उन्होने कहा कि प्रदेश मे बागवानी विकास के लिए 500 सौ नर्सरियां स्थापित की जा रही है। इसके लिए 50 प्रतिशत सब्सिडी भी प्रदान की जाएगी।
उन्होंने कहा कि प्रदेश में जैविक खेती को बढावा देने के लिए वर्मी कम्पोस्ट ईकाईया स्थापित की जाएगी। इसके लिए महिला स्वयं सहायता समूह को जिम्मेदारी दी जाएगी। सरकार का मुख्य उद्देश्य है कि जनकल्याणकारी योजनाओ का लाभ समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाया जाए। इसके लिए अधिकारियों के साथ ही जनप्रतिनिधि भी अपनी सक्रिय भूमिका निभाएं।
कार्यक्रम में विधायक एवं संसदीय सचिव सरिता आर्या जिलाधिकारी दीपक रावत, एसएसपी सैथिल अबुदई, मुख्य विकास अधिकारी ललित मोहन रयाल सहित अनेक अधिकारी व जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।
पढ़ें- 180 स्कूली बच्चों को बांटे पौधे

chat bot
आपका साथी