भाकपा माले की नैनीताल इकाई ने दिया किसान आंदोलन को समर्थन, आठ को जिला बंद का एलान

नए कृषि कानूनों की वापसी समेत सात सूत्रीय मांगों को लेकर आठ दिसंबर को आहूत भारत बंद को भाकपा माले की नैनीताल जिला इकाई ने समर्थन दिया है। किसान संघर्ष समन्वय समिति के आह्वान व समर्थन में आठ दिसंबर को बुद्ध पार्क में धरना दिया जाएगा।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Sun, 06 Dec 2020 04:21 PM (IST) Updated:Sun, 06 Dec 2020 04:21 PM (IST)
भाकपा माले की नैनीताल इकाई ने दिया किसान आंदोलन को समर्थन, आठ को जिला बंद का एलान
भाकपा माले की नैनीताल इकाई ने दिया किसान आंदोलन को समर्थन, आठ को जिला बंद का एलान

हल्द्वानी, जागरण संवाददाता : नए कृषि कानूनों की वापसी समेत सात सूत्रीय मांगों को लेकर आठ दिसंबर को आहूत भारत बंद को भाकपा माले की नैनीताल जिला इकाई ने समर्थन दिया है। किसान संगठनों के राष्ट्रीय स्तर पर संयुक्त फोरम अखिल भारतीय किसान संघर्ष समन्वय समिति के आह्वान व समर्थन में आठ दिसंबर को बुद्ध पार्क में धरना दिया जाएगा।

भाकपा माले के नैनीताल जिला सचिव डा. कैलाश पांडेय ने जारी बयान में कहा है कि पीएम मोदी के नेतृत्व वाली सरकार किसानों को डराने के लिए तरह-तरह का दुष्प्रचार अभियान चलाए हुए है। किसानों से वार्ता का दिखावा किया जा रहा है। सरकार के दमनात्मक व नकारात्मक रुख के कारण अब तक तीन किसानों की मौत हो चुकी है। सरकार की नियत साफ नहीं है। डा. पांडेय ने कहा है कि नए कृषि कानून खेती-किसानी को चौपट और खेती को कारपोरेट घरानों के हवाले कर देने वाले हैं। पंजाब से शुरू हुआ आंदोलन देश के दूसरे हिस्सों में भी फैल रहा है।

कैलाश पांडे ने कहा है कि भारत बंद के जरिये तीनों कृषि कानूनों को रद करने और बिजली बिल की वापसी, न्यूनतम समर्थन मूल्य पर सरकारी दर पर फसल खरीद की गारंटी, स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट लागू करने की भी मांग उठाई जाएगी। पांडेय ने आरोप लगाते हुए कहा है कि उत्तराखंड की त्रिवेंद्र रावत सरकार की नीतियों के चलते खेती बर्बाद हो रही है। भारत बंद के जरिये किसान विरोधी नीतियों का पुरजोर विरोध किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी