प्रमोशन के लिए शिक्षकों ने दी 'परीक्षा'

शिक्षकों को बेसिक से एलटी में पदोन्नति देने के लिए मंगलवार को शिक्षा भवन में कांउसलिंग आयोजित की गई।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 Sep 2018 10:43 PM (IST) Updated:Tue, 18 Sep 2018 10:43 PM (IST)
प्रमोशन के लिए शिक्षकों ने दी 'परीक्षा'
प्रमोशन के लिए शिक्षकों ने दी 'परीक्षा'

संवाद सहयोगी, भीमताल : शिक्षकों को बेसिक से एलटी में पदोन्नति देने के लिए मंगलवार को शिक्षा भवन में काउंसलिंग आयोजित की गई। इसमें बुलाए गए 220 में से 42 शिक्षक अनुपस्थित रहे। 2015 में एलटी की निकली भर्ती में तीस प्रतिशत विभागीय भर्ती के कोटे के तहत काउंसलिंग हुई, जिसमें पिथौरागढ़, अल्मोड़ा, चंपावत, बागेश्वर, उधमसिंह नगर और नैनीताल जनपद के प्राइमरी स्कूल के प्रधान और सहायक अध्यापक व जूनियर हाईस्कूल के अध्यापक शामिल थे।

सामान्य और महिला दो श्रेणी में आयोजित काउंसलिंग ¨हदी, अंग्रेजी, गणित, विज्ञान, व्यायाम, संस्कृत, उर्दू, गृह विज्ञान, कला विषय के लिए की गई। विभागीय अधिकारियों के मुताबिक प्राइमरी सहायक में जो नियुक्तियां हैं, उसमें कला विषय के शिक्षक की नियुक्ति नहीं होने के कारण 33 पद खाली रह गए। इन 33 कला शिक्षकों के अलावा नौ शिक्षक अन्य विषयों के भी अनुपस्थित रहे। काउंसलिंग के दौरान प्रभारी शिक्षा निदेशक केके गुप्ता, पूरन बिष्ट, आलोक जोशी, संजय रौतेला, ललित उपाध्याय बीडी कांडपाल आदि उपस्थित थे। दोबारा भी मांगे जाएंगे आवेदन

केके गुप्ता, प्रभारी शिक्षा निदेशक ने बताया कि जिन विषयों में शिक्षक कम आए, उन शिक्षकों के लिए दोबारा आवेदन मांगे जाएंगे। अभी 220 शिक्षकों को बुलाया गया था, जिसमें से 42 शिक्षक अनुपस्थित रहे। काउंसलिंग के तहत होने वाली पदोन्नति

विषय सामान्य महिला

¨हदी 35 8

अंग्रेजी 07 17

गणित 14 01

विज्ञान 60 11

व्यायाम 21 04

संस्कृत 10 03

उर्दू 01 0

गृह विज्ञान 01 4

कला 0 0 भरत सिंह ने कुलसचिव के पद पर कार्यभार ग्रहण किया

हल्द्वानी : उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय में मंगलवार को भरत सिंह रावत ने कुलसचिव के पद पर कार्यभार ग्रहण कर लिया है। वह अभी तक आर्यभट्ट प्रेक्षण विज्ञान शोध संस्थान (एरीज) में सहायक रजिस्ट्रार पद पर कार्यरत थे।

उन्होंने मीडियाकर्मियों से बातचीत में कहा कि उनकी प्राथमिक उन कोर्सो को मान्यता दिलवाना है, जो पहले से चल रहे थे। इसके लिए वह हरसंभव प्रयास करेंगे। इसके अलावा पाठ्यक्रम गुणवत्तापरक रहे। अध्ययन सामग्री समय पर विद्यार्थियों तक पहुंच सके। इस पर भी विशेष फोकस रहेगा। उन्होंने कहा कि दूरस्थ शिक्षा को प्रदेश के कोने-कोने तक पहुंचाने के लिए जिस उद्देश्य के लिए विश्वविद्यालय की स्थापना की गई है। उस पर कार्य किया जाएगा। इससे पहले विश्वविद्यालय के अधिकारियों व कर्मचारियों ने नए कुलसचिव का स्वागत किया। विश्वविद्यालय में अभी तक कुलसचिव की जिम्मेदारी प्रो. आरसी मिश्रा के पास थी।

chat bot
आपका साथी